scorecardresearch
 

दिल से जुड़ी बीमारियों का रामबाण इलाज है दालचीनी

किचन में मौजूद मुख्य मसालों में से एक दालचीनी का इस्तेमाल जायके के लिए किया जाता है. हालांकि कम ही लोगों को यह जानकारी है कि यह दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

X
दालचीनी के फायदे दालचीनी के फायदे

किचन में मौजूद मुख्य मसालों में से एक दालचीनी का इस्तेमाल जायके के लिए किया जाता है. हालांकि कम ही लोगों को यह जानकारी है कि यह दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

दालचीनी के सेवन से दिल से जुड़ी कई समस्याओं में राहत मिलती है. दरअसल, इसमें फाइबर और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं और इनकी मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. इस तरह के कोलेस्ट्रॉल के घटने से धमनियों की ब्लॉकेज का खतरा कम हो जाता है.

जानिए दालचीनी के और फायदे:

1. सर्दी में राहत के लिए
अगर आपको सर्दी हो गई है तो दालचीनी का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा. शहद के साथ दालचीनी का पाउडर सुबह-शाम लेने से फायदा होगा. अगर आपको सर्दी की वजह से सिर दर्द है तो इसके लेप से फायदा होगा.

2. जोड़ों के दर्द में
जोड़ों के दर्द के लिए दालचीनी बेहद फायदेमंद है. हल्के गर्म पानी में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से आराम मिलता है.इसके तेल से मसाज करना भी फायदेमंद साबित होता है.

3. हार्ट पेशेन्ट्स के लिए
शहद और दालचीनी के पाउडर का पेस्ट बनाकर खाने से धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता है और दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम हो जाती है. जिन लोगों को पहले भी हार्ट अटैक आ चुका है, उन्हें इस उपाय को करने से फायदा मिलेगा और दोबारा अटैक पड़ने की आशंका भी कम हो जाएगी.

4. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए
अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है और आप उसे कम करने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो दालचीनी का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

5. पेट की समस्या के लिए
अगर आपको अपच की समस्या है तो दालचीनी का इस्तेमाल का आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा उल्टी और दस्त में भी इसका सेवन फायदेमंद रहता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें