scorecardresearch
 

वजन कम करना हैं तो पास्ता खाएं...

अक्सर माना जाता है कि वेट कंट्रोल करने के लिए डाइट से जंक फूड को हटा देना ही अच्छा होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने के लिए पास्ता खाना फायदेमंद साबित हो सकता है...

हेल्दी रहने के लिए डाइट में पास्ता शामिल करें हेल्दी रहने के लिए डाइट में पास्ता शामिल करें

वजन कम करने के लिए अगर आप भी हेल्दी डाइट पर हैं और पास्ता, बर्गर और सभी जंक फूड से आपने दूरी बना ली है तो आपके लिए एक खुशखबरी है. डेली मेल में छपे एक शोध के अनुसार, पास्ता खाने से वजन बढ़ता नहीं घटता है. इटली के रिसर्च इंस्टीट्यूट (I.R.C.C.S.) के प्रोफेसर लिसिआ लैकाविएलो के अनुसार, पास्ता के बारे में यह धारणा बनी हुई है कि यह एक वजन बढ़ाने वाला खाना है जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है.

न्यू्ट्रिशन एंड डायबिट में छपे इस शोध में 23,000 लोगों की डाइट पर ध्‍यान दिया गया. इस शोध में सभी लोगों की दिनभर की डाइट को जांचा गया. रिसर्च के को-ऑथर डॉ. जॉर्ज पोनिस का कहना है कि इस शोध में देखा गया कि लोगों की ईटिंग हैबिट क्या है? साथ ही ये भी देखा गया कि पास्ता खाने के बारे में लोगों के क्या विचार हैं? इतना ही नहीं, पास्ता खाने से लोगों का वजन बढ़ा या नहीं ये भी जांचा गया.

शोध के आंकड़ों में देखा गया कि जिन लोगों ने पास्ता को एंज्वॉय करके खाया उन्होंने बॉडी मास इंडेक्स को हेल्दी पाया, साथ ही कमर का निचले हिस्से की चर्बी भी कम हुई और इन लोगों ने हिप्स के पास भी वजन कम महसूस किया. रिसर्च के परिणामों में पास्ता ऐसा फूड निकला जो सेहत के लिए हेल्दी है और वजन कम करने में कारगर है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें