scorecardresearch
 

गर्मियों में इन 8 उपायों से करें त्वचा की देखभाल

गर्मियां आ गई हैं और ऐसे में बहुत जरूरी है कि त्वचा का बहुत ज्यादा ध्यान रखा जाए. एक्सपर्ट कहते हैं कि अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

X
Symbolic Image
Symbolic Image

गर्मियां आ गई हैं और ऐसे में बहुत जरूरी है कि त्वचा का बहुत ज्यादा ध्यान रखा जाए. एक्सपर्ट कहते हैं कि अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

धूप में बहुत ज्यादा बाहर निकलने से कई तरह की परेशानी होती है. ऐसे में जरूरत होती है, अच्छे स्किन केयर की. दिल्ली के एप्पलस्क‍िन कॉस्मेटिक एंड लेजर क्लीनिक की डायरेक्टर दीप्त‍ि ढिल्लों कुछ आसान टिप्स बता रही हैं, जो कि इन गर्मियों में त्वचा की सुरक्षा करेगी.

SKIN से जुड़ी हर प्रॉब्लम का इलाज है लौंग का तेल

1. पूरे दिन में छह से सात ग्लास पानी पीएं.
2. हानिकारक यूवी लाइट से बचने के लिए सनग्लास पहनें.
3. 30 SPF वाला सनस्क्र‍ीन का इस्तेमाल करें और इसे दिन में तीन बार लगाएं.
4. शरीर को ज्यादा से ज्यादा ढक कर रखें. ढीले कपड़े पहने, जिससे पसीना रुके ना और मुंहासे न हो. चेहरे को ढकने के लिए हैट पहले, स्कार्फ का इस्तेमाल करें.

आ गई हैं गर्मियां, इन 10 तरीकों से करें बालों की देखभाल...

5. एक टब में गुनगुना पानी लें और उसमें छह कप दूध मिलाएं, इसमें पैर को डुबोकर रखें. ये करने से शरीर का तापमान कम होगा और त्वचा मुलायक होगी.
6. त्वचा विशेषज्ञों के पास जाकर गर्मियों में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स को जान लें. बदलते मौसम के साथ प्रोडक्ट्स को बदलने की भी जरूरत होती है.
7. डरमाटोजोजिस्ट के क्लीनिक में जाकर डरमाब्रैशन सेशन में भी हिस्सा ले सकते हैं. हाइड्रा-फेशियल मेडी-फेशियल त्वचा को निखारती है.
8. सनबर्न स्क‍िन के लिए एंटीऑक्सीडेंट वाले हल्के लोशन का इस्तेमाल करें. इसके इस्तेमाल से त्वचा ठीक होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें