scorecardresearch
 

6 टिप्स, जिनसे गर्मी में भी दमकेगी स्किन

गर्मी का मौसम आपकी स्किन के लिए कई तरह की समस्याएं लेकर आता है. विशेषज्ञों की सलाह है कि ऐसे में रोजाना क्लीनजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग के साथ ही पोषक आहार लेना भी जरूरी है. पेश हैं 6 अहम टिप्स.

X
Skin tips for summer Skin tips for summer

गर्मी का मौसम आपकी स्किन के लिए कई तरह की समस्याएं लेकर आता है. विशेषज्ञों की सलाह है कि ऐसे में रोजाना क्लीनजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग के साथ ही पोषक आहार लेना भी जरूरी है. मेडिकल सर्विसेज एंड आरएंडबी की उपाध्यक्ष और काया स्किन क्लीनिक की प्रमुख डॉक्टर संगीता वेलासकर ने इस मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल के कुछ ऐसे ही सुझाव दिए हैं.

1. धूप से बचाव: ऐसे सनस्क्रीन का चुनाव करें जो आपकी स्किन को खतरनाक किरणों से बचाए. भारतीय त्वचा के हिसाब से 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन बेस्ट है. घर से बाहर निकलने से 20 से 30 मिनट पहले सन स्क्रीन लगाएं. धूप का चश्मा भी लगाएं.

2. रोजाना सफाई भी जरूरी: त्वचा को रोगमुक्त रखने के लिए रोजाना दो बार क्लीनजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइजिंग की आदत डालें.

3. स्क्रब का इस्तेमाल: रूखी-सूखी, बेजान त्वचा से पिंड छुड़ाने के लिए स्क्रब करना जरूरी है. स्क्रब करने से मृत और पुरानी त्वचा कोशिकाएं हट जाती हैं. कोहनी और घुटनों से मृत उत्तकों को हटाने के लिए एक-एक दिन छोड़कर उन पर चीनी के साथ नींबू की फांक को हल्के हाथों से रगड़ें.

4. बालों की समस्या: गर्मियों में बालों की नमी खो जाती है. ऐसे में किसी भी तरह के केमिकल और हेयरस्टाइल बनाने वाले उपकरणों से परहेज करना चाहिए. जल्दी-जल्दी शैंपू का इस्तेमाल करने से बालों की चमक व नमी खो जाती है. बालों के लिए नरम शैंपू और कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें.

5. पैरों की दमक के लिए: दिन के दौरान सनस्क्रीन और शाम में हल्के मॉश्चराइजर का प्रयोग करें.

6. पौष्टिक खानपान: गर्मियों में खूब सारा पानी पीने, हल्का और पोषक खाना खाने की सलाह दी जाती है. अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए ताजे फल व हरी सब्जियां खाएं. अपने खाने में खीरा, ककड़ी, करेला, पालक, तरबूज, संतरा, चेरी, प्लम और लीची जैसी सब्जियों और फलों को शामिल करें.
- इनपुट IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें