scorecardresearch
 
सेहत

World Chocolate Day 2021: ब्लड शुगर कंट्रोल-दिल की बीमारियों से राहत, चॉकलेट से शरीर को 5 फायदे

शरीर के लिए कितनी फायदेमंद चॉकलेट
  • 1/6

पार्टनर की नाराजगी दूर करने के लिए सॉरी के साथ चॉकलेट देने का ट्रेंड काफी समय से चला आ रहा है. कपल्स के बीच ये स्पेशल-डे काफी मायने रखता है. लेकिन क्या आप जानते हैं डार्क चॉकलेट खाने से हमारे शरीर को कितने फायदे होते हैं. हर साल 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे भी सेलिब्रेट किया जाता है. आइए आपको चॉकलेट से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

Photo: Getty Images

शरीर के लिए कितनी फायदेमंद चॉकलेट
  • 2/6

1. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद- स्टडी के मुताबिक, डार्क चॉकलेट में मौजूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत फायदेमंद होती है. साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया की एक स्टडी के मुताबिक, जो लोग थोड़े-थोड़े समय में डार्क चॉकलेट खाते हैं उनका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है.

शरीर के लिए कितनी फायदेमंद चॉकलेट
  • 3/6

2. कोलेस्ट्रोल घटाए- कोलेस्ट्रोल की समस्या में भी डार्क चॉकलेट मददगार साबित होती है. स्टडी के मुताबिक, डार्क चॉकलेट के सेवन से बेड कोलेस्ट्रोल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है. इससे दिल की बीमारी और स्ट्रोक होने का खतरा कम होता है. बता दें, शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल के बढ़ने से हार्ट अटैक होने का खतरा अधिक होता है. लेकिन डार्क चॉकलेट खाने से ये खतरा कम हो जाता है.

Photo: Getty Images

शरीर के लिए कितनी फायदेमंद चॉकलेट
  • 4/6

3. दिल के लिए फायदेमंद- साल 2015 में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि डार्क चॉकलेट खाने से दिल सेहतमंद रहता है. स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, डार्क चॉकलेट के सेवन सफेद रक्त कोशिकाओं को ब्लड वेसेल्स से चिपकने से रोकती है. हार्ट जर्नल में प्रकाशित एक दूसरी स्टडी के मुताबिक, रोजाना डार्क चॉकलेट खाने से दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

Photo: Getty Images

शरीर के लिए कितनी फायदेमंद चॉकलेट
  • 5/6

4- फैट बर्न करने में कारगर- शोधकर्ताओं का मानना है कि डार्क चॉकलेट खाने से लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है. इसमें भरपूर मात्रा में मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाकर फैट को बर्न करता है. एक दूसरी स्टडी में बताया गया है कि खाने के बाद डेजर्ट के तौर पर डार्क चॉकलेट खाने से वजन कंट्रोल में रहता है.

शरीर के लिए कितनी फायदेमंद चॉकलेट
  • 6/6

5. ब्रेन फंक्शन रखे दुरुस्त- डार्क चॉकलेट खाने से याददाश्त तेज होती है. साल 2012 में यूनिवर्सिटी ऑफ नॉटिंघम द्वारा हुई स्टडी में बताया गया है कि डार्क चॉकलेट के सेवन से दिमाग में कुछ घंटों के लिए ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे आपके काम करने और चीजों को याद रखने की क्षमता बढ़ती है. साल 2013 में न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, डार्क चॉकलेट खाने से याददाश्त 30 फीसदी तक बढ़ती है.