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सेहत

हमेशा रहती है थकान और सुस्ती? शरीर में हो सकती है इन तीन चीजों की कमी

किसी जरूरी चीज की कमी
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कई लोगों को अक्सर ही थकान और सुस्ती की शिकायत रहती है. इसकी वजह से किसी भी काम में मन नहीं लगता है. इस थकान के पीछे नींद पूरी ना होना, अंदर से एनर्जी महसूस ना होना, खराब डाइट जैसी कई वजहें हो सकती हैं. हर वक्त थकान रहना इस बात का भी संकेत देता है कि शरीर में किसी जरूरी चीज की कमी है. 

विटामिन्स की कमी
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आमतौर पर ये लक्षण विटामिन्स की कमी की वजह से होते हैं. शरीर में विटामिन की कमी को लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं. लगातार सुस्ती और थकावट की वजह से आपको भी अगर काम करने में दिक्कत हो रही है तो आपमें कुछ विटामिन्स की कमी हो सकती है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

विटामिन B12
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विटामिन B12- शरीर में रक्त कोशिकाओं और डीएनए को बनाने के लिए विटामिन बी12 की जरूरत पड़ती है. मजबूत नर्वस सिस्टम के लिए भी विटामिन बी12 बहुत जरूरी है. शरीर में विटामिन बी12 की कमी से हर समय थकान और कमजोरी बनी रहती है. 
 

ब्लड सेल्स नहीं बन पाते
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विटामिन B12 की कमी से शरीर में ब्लड सेल्स नहीं बन पाते हैं और जिसकी वजह से हर समय थकान महसूस होती है. विटामिन बी12 की कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में मछली, मीट, अंडे और साबुत अनाज शामिल करें.

विटामिन D
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विटामिन D- शरीर को सही ढंग से चलाने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी होता है. विटामिन डी दातों और हड्डियों के लिए भी जरूरी है. इतना ही नहीं विटामिन डी का सीधा असर इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है. इसकी कमी से शरीर में हमेशा सुस्ती बनी रहती है. 
 

विटामिन डी की डाइट
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विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत धूप है. धूप में निकलने से शरीर में विटामिन डी बनता है. सालमन मछली, कॉड लिवर ऑयल, अंडे की जर्दी, मशरूम और फोर्टिफाइड फूड्स में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 
 

विटामिन C
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विटामिन C- विटामिन सी को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है. ये स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है. विटामिन सी की कमी का पहला लक्षण जरूरत से ज्यादा थकान महसूस होना है. खट्टे फल, कीवी, अनानास, पपीता, स्ट्रॉबेरी, तरबूज और आम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.