scorecardresearch
 
सेहत

Juices: जानें, किस चीज का जूस है बॉडी के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद और कौन है खराब

जूस पीने के फायदे
  • 1/9

जूस पीना हर किसी को पसंद होता है. ये पीने में तो स्वादिष्ट लगता ही है, सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. हालांकि डायटिशियन्स का कहना है कि सारे जूस आपको वो पोषक तत्व नहीं देते हैं जिसकी जरूरत शरीर को होती है. बाजार में मिलने वाले ज्यादातर जूस बस लिक्विड कैंडी की तरह होते हैं. आइए जानते हैं कि कौन से जूस अच्छे और कौन से खराब हैं और दोनों के बीच क्या अंतर है.

सबसे अच्छा जूस वेजिटेबल जूस
  • 2/9

सबसे अच्छा जूस वेजिटेबल जूस- सब्जियों का जूस सेहत के लिए सबसे अच्छा होता है. इसे बनाना भी बहुत आसान होता है. टमाटर जूस में पाया जाने वाला लाइकोपीन प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करता है. वहीं चुकंदर का जूस ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है. हालांकि कच्ची सब्जियों की तुलना में इनके जूस में फाइबर थोड़ा कम होता है. फ्रूट जूस भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इनमें शुगर और कैलोरी कम होती है. 
 

अनार का जूस
  • 3/9

अनार का जूस- अगर आपको हर दिन एक ग्लास जूस पीना है तो ऐसा जूस पिएं जिसमें आपको पोषक तत्व ज्यादा से ज्यादा मिलें. अनार का जूस इस लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. शुगर और कैलोरी होने के बावजूद इसके एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अनार के जूस में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट ग्रीन टी से भी ज्यादा असरदार माना जाता है.
 

करौंदे का जूस
  • 4/9

करौंदे का जूस- करौंदे के जूस में खूब सारा विटामिन C होता है जो इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी होता है. करौंदे के जूस में बिना कुछ मीठा मिलाकर पीने से यूरीनल ट्रैक्ट इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया खत्म होते हैं.
 

लाल अंगूर का जूस
  • 5/9

लाल अंगूर का जूस- सीमित मात्रा में रेड वाइन दिल के लिए अच्छी मानी जाती है. लाल अंगूर का जूस भी शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद है. इसमें फ्लेवोनॉयड्स और रेस्वेराट्रोल होता है. ये जूस लाल अंगूर के बीज, छिलके और पल्प से बनता है.
 

आलूबुखारे का जूस
  • 6/9

आलूबुखारे का जूस- कब्ज से राहत दिलाने में आलूबुखारे का जूस बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें खूब सारा फाइबर और नेचुरल सोर्बिटोल होता है. इसके अलावा, आलूबुखारे के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन और पोटैशियम होता है.
 

संतरे का जूस
  • 7/9

संतरे का जूस- संतरे का जूस विटामिन C से भरपूर होता है. कुछ पैक्ड ऑरेंज जूस में कैल्शियम और विटामिन D भी होते हैं जो हड्डियों के लिए अच्छे होते हैं. घर पर बनाए गए संतरे के जूस में आर्टिफिशियल स्वीटनर नहीं होता है और इसमें अंगूर से भी कम कैलोरी होती है. 
 

सबसे खराब जूस कॉकटेल
  • 8/9

सबसे खराब जूस कॉकटेल- अगर आप जूस में कॉकटेल पी रहे हैं तो ये मानकर चलें कि आपको जूस के पोषक तत्व इसमें नहीं मिलने वाले हैं. इन कॉकटेल में ज्यादा पानी और नाम मात्र का असली जूस होता है. जूस कॉकटेल में स्वीटनर और हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होता है. ज्यादा शुगर और कैलोरी होने की वजह से ये सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. इससे अच्छा है कि आप पानी पी लें.
 

साबूत फल ज्यादा फायदेमंद
  • 9/9

साबुत फल ज्यादा फायदेमंद- डाइटिशियन्स का कहना है कि बहुत सारे फलों के जूस से बेहतर फल खाना होता है. इसके पल्प और छिलके से आपको पूरा फाइबर मिलता है. इससे जल्दी भूख नहीं लगती और शरीर को भी सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं.