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सेहत

International womens day 2021: महिलाओं को रोज खाने चाहिए ये 10 सुपरफूड, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां

महिलाओं को रोज खाने चाहिए ये 10 फूड
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हर इंसान की कामयाबी के पीछे एक स्त्री का हाथ होता है. तो जरा सोचिए महिलाओं का स्वस्थ रहना हमारे लिए कितना जरूरी है. एक्सपर्ट के मुताबिक, हेल्दी लाइफ के लिए महिलाओं को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए. इंटरनेशनल वूमेंस-डे के मौके पर आपको 10 ऐसे सुपरफूड के बारे में बताते हैं जिनका सेवन महिलाओं को नियमित रूप से करना चाहिए.

Photo: Getty Images

ब्रोकली
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ब्रोकली- एक कप ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो कोलाजेन के उत्पादन के लिए जरूरी होता है. ब्रोकली में बीटा कैरोटीन भी मौजूद होता है जिसे शरीर विटामिन A में परिवर्तित कर देता है.  इस विटामिन से कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद मिलती है जिससे त्वचा की पुरानी कोशिकाओं की जगह नई कोशिकाएं ले लेती हैं. ब्रोकली, गोभी जैसी सब्जियों से कैंसर के खिलाफ लड़ने में मदद मिलती है.

पालक
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पालक- पालक को अगर पोषक तत्वों का खजाना कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा. पालक में ल्यूटीन मौजूद होता है जिसमें एंटी एजिंग के सारे गुण मौजूद होते हैं. पालक खाने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी और हाइड्रेटेड भी.

ड्रैगन फ्रूट
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ड्रैगन फ्रूट- ड्रैगन फ्रूट गंभीर बीमारियों से रिकवरी में मदद करता है. ड्रैगन फ्रूट में विटमिन सी काफी मात्रा में पाई जाती है. स्टडीज की मानें तो विटमिन सी की पर्याप्त मात्रा लेने से कैंसर का खतरा कम रहता है. सप्लिमेंट्स लेने की बजाय बेहतर होगा विटमिन सी फल के रूप में इसका सेवन करें.

सेब
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सेब- सेब में क्वेरसेटिन नाम का एंटी ऑक्सिडेंट पाया जाता है जिससे आपके शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. डॉक्टर्स कहते हैं- यदि इंसान रोजाना सुबह एक सेब खा ले तो बड़ी से बड़ी बीमारी शरीर का कुछ नहीं बिगाड़ सकती.

Photo: Getty Images

मशरूम
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मशरूम- मशरूम में कैंसर प्रतिरोधक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. एक स्टडी में बताया गया था कि जो महिलाएं प्रतिदिन कच्चा मशरूम खाती हैं, उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 64 फीसदी कम हो जाता है.

सैर्डाइन
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सैर्डाइन- ये छोटी मछली ओमेगा 3 एसिड का बहुत बढ़िया स्रोत है. यह खून के थक्के बनने से रोकता है जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने का खतरा कम हो जाता है.

Photo: Getty Images

ग्रेन पास्ता
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ग्रेन पास्ता- अगर आप स्नैक्स ज्यादा खाना पसंद करती हैं तो ग्रेन पास्ता को अपनी डाइट में जरूर शामिल करिए. होल ग्रेन पास्ता आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है. इसमें विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है जो भोजन से ऊर्जा बनाने में मदद करता है. इसमें फाइबर की कमी नहीं होती है. इसे खाने के बाद पेट भरा-भरा महसूस होगा.

एवोकाडो
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एवोकाडो- एवोकाडो आपके बेली फैट को घटाने में मदद करता है. एवोकाडो आपका वजन घटाने में मदद करता है. एवाकैडो में मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जिसे वजन घटाने में सहायक माना जाता है.

ब्लूबैरीज
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ब्लूबैरीज- रंग बिरंगी छोटी-छोटी बेरीज में खूब फाइबर होता है और साथ ही विटामिन्स और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत होते हैं जो दिमाग और त्वचा को सुरक्षा देने में मदद करते हैं. ब्लूबेरीज, स्ट्राबेरीज, क्रैनबेरीज एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो समय से पहले बूढ़ा होने से बचाते हैं.

Photo: Getty Images

पिस्ता
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पिस्ता- पिस्ता में कई सारे एंटीएजिंग पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, हेल्दी डाइट फैट्स, कॉपर, फॉस्फोरस, विटामिन ई, विटामिन बी6, ल्यूटीन और मैग्नीज मौजूद होते हैं.