scorecardresearch
 
सेहत

International Coffee Day 2020: अच्छी स्किन से लेकर वेट लॉस तक, जानें कॉफी पीने के 5 फायदे

वर्ल्ड कॉफी डे
  • 1/6

1 अक्टूबर को हर साल पूरी दुनिया में वर्ल्ड कॉफी डे मनाया जाता है. इस मनाने का मकसद कॉफी के व्यवसाय को बढ़ावा देना है. कॉफी शरीर में तुरंत एनर्जी देने का काम करती है. यही वजह कि ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत कॉफी पीकर ही करते हैं. इसके अलावा कॉफी पीने के और भी कई फायदे हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

लिवर के लिए फायदेमंद
  • 2/6

लिवर के लिए फायदेमंद- हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए पीने से लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. एक्सपर्ट का कहना है कि कॉफी  लि‍वर का कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है. अगर किसी को पहले से ही लीवर से जुड़ी कोई बीमारी है तो उनके लिए भी ब्लैक कॉफी पीना फायदेमंद रहेगा.

वजन को कम करती है कॉफी
  • 3/6

वजन को कम करती है कॉफी- कॉफी में मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है. ये दोनों चीजें मोटापे को कंट्रोल करती हैं.
 

दिल की बीमारियों में फायदेमंद
  • 4/6

दिल की बीमारियों में फायदेमंद- कॉफी का सेवन दिल के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं. कॉफी हार्ट स्ट्रोक के खतरे को भी कम करती है.
 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
  • 5/6

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद- डायबिटीज आज के दिनों में एक आम समस्या है. कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन ब्लड शुगर को कम करता है. इसलिए ये मरीजों के लिए कॉफी का सेवन करना फायदेमंद होता है.
 

स्किन के लिए
  • 6/6

स्किन के लिए- कैफीन आंखों की एलर्जी और डार्क सर्कल को भी दूर करती है. इसलिए कहा जाता है कि कॉफी पीने से त्वचा अच्छी होती है. इतना ही नहीं कॉफी का फेसपैक लगाने से भी त्वचा में निखार आता है.