scorecardresearch
 
सेहत

गैस की समस्या से हैं परेशान तो इन 5 सब्जियों को भूलकर भी ना खाएं

कुछ सब्जियों से करें परहेज
  • 1/6

ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की समस्या तब होती है जब हम कुछ ऐसा खाने लगते हैं जिसे पचाने में हमें दिक्कत होती है. खाने की कुछ चीजें पेट में ज्यादा गैस बनाती हैं. पेट फूलने से कई तरह की समस्या होने लगती है. ज्यादातर लोगों को लगता है कि ये समस्या तला-भुना खाने से ही होती है लेकिन ऐसा नहीं है. कुछ ऐसी सब्जियां भी हैं जो पेट में गैस बनाने का काम करती है. अगर आपको भी पेट फूलने की समस्या है तो इन 5 सब्जियों को खाने से परहेज करें.

कटहल
  • 2/6

कटहल- कटहल की सब्जी खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है. बनने के बाद ये सब्जी नॉनवेज की तरह दिखती है. कटहल में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन गैस की समस्या से परेशान लोगों को ये सब्जी नहीं खानी चाहिए. ये सब्जी शरीर में बहुत गैस बनाती है.
 

अरवी
  • 3/6

अरवी-अरवी को घुइयां की सब्जी भी कहते हैं. ये कई लोगों की पसंदीदा सब्जी है. इसे सूखी या रसीले तरीके से भी बनाया जा सकता है. दाल के साथ ये सब्जी बहुत स्वादिष्ट लगती है लेकिन गैस की समस्या वालों को ये सब्जी नहीं खानी चाहिए. ये सब्जी खाने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है.  अगर आपको ये सब्जी बहुत पसंद है और आप फिर भी इसे खाना चाहते हैं तो इसमें अजवाइन डालकर खाएं. इससे गैस की समस्या नहीं होगी.

मूली
  • 4/6

​मूली- वैसे तो मूली सर्दियों में खाई जाने वाली सब्जी है लेकिन देश के कई हिस्सों में ये पूरे साल पाई जाई जाती है. अगर आप को मूली बहुत पसंद है तो आप इसे पराठे या सलाद के तौर पर सीमित मात्रा में खा सकते हैं. अगर आपको मूली खाने के बाद गैस की समस्या होती है तो आप पानी के साथ अजवाइन ले लें. इससे आपकी गैस की समस्या कम हो जाएगी.

सफेद छोले
  • 5/6

सफेद छोले- छोले पुड़ी, छोले भटूरे, छोले चवाल ये कुछ ऐसी डिश हैं जिसे बहुत चाव से खाया जाता है लेकिन छोले खाने से गैस बनती है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें छोले नहीं खाने चाहिए या फिर सीमित मात्रा में खाना चाहिए.
 

राजमा
  • 6/6

राजमा- ज्यादातर लोगों को राजमा चावल खाना अच्छा लगता है. कई घरों में तो राजमा आए दिन बनता रहता है. लेकिन जिन लोगों को गैस की समस्या है उन्हें छोले की तरह राजम भी कम खाना चाहिए.