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सेहत

Healthy Food: 50 की उम्र के बाद जरूर खानी चाहिए ये 6 चीजें, एक्सपर्ट ने बताए फायदे

50 की उम्र के बाद हर मर्द को खानी चाहिए ये 6 चीजें
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ब्रिटिश न्यूट्रिशन फाउंडेशन का कहना है कि 50 वर्षीय लोगों का मेटाबॉलिज्म सिस्टम (Metabolism system) 20 साल के लोगों की तुलना में काफी सुस्त होता है. इसलिए, उन्हें फिट रहने के लिए बेहद कम कैलोरी की जरूरत होती है. बढ़ती उम्र के लोगों में हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, डायबिटीज (Diabetes) और प्रोस्टेट कैंसर की समस्या भी काफी बढ़ जाती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि 50 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों की डाइट में कुछ खास चीजें (healthy foods) शामिल करने से इन बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.

Photo: Getty Images

फैटी फिश
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फैटी फिश- फैटी फिश जैसे कि साल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. ये एसिड न सिर्फ इन्फ्लेमेशन की समस्या कम करता है, बलिक रक्त कोशिकाओं में पट्टिका के बढ़ने की गति को भी धीमा करता है. इससे शरीर में गुड कॉलेस्ट्रोल बढ़ता है और आंतों में इंफ्लेमेशन की दिक्कत कम होती है, जिससे आतों के कैंसर का खतरा टलता है.

अंडे
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अंडे- बढ़ती उम्र के साथ इंसान की मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं. अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है, जो हमारी मसल रिकवर करने का काम करता है. अंडे में शरीर के लिए जरूरी विटामिन-डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. इसमें चोलीन नाम का एक खास पोषक तत्व भी होता है जो हमारे जीन्स को रेगुलेट करने में मदद करता है.

एवोकाडो
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एवोकाडो- आजकल लोगों में कॉलेस्ट्रोल की समस्या काफी बढ़ गई है. इसे नियंत्रित करने के लिए आप हेल्दी फैट से भरपूर एवोकाडो का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के साथ-साथ हृदय रोगों का जोखिम कम करने में बेहद कारगर है. वजन घटाने और इन्फ्लेमेशन की समस्या से राहत पाने के लिए भी ये बड़ा फायदेमंद है.

ब्लूबैरी या स्ट्रॉबैरी
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ब्लूबैरी या स्ट्रॉबैरी- बैरीज को फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, एक ऐसा पोषक तत्व जो हमारे वजन को भी कंट्रोल रखता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कोशिकाओं के डैमेज होने की समस्या से लेकर स्किन, ब्लैडर, फेफड़े और गले में होने वाले कैंसर के खतरे से बचा जा सकता है. इसे आप सलाद या यॉगर्ट के साथ खा सकते हैं.

बादाम-अखरोट
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बादाम-अखरोट- बुजुर्ग लोगों के लिए बादाम-अखरोट को एक बेहद सेहतमंद डाइट माना जाता है. हड्डियों को मजबूत बनाने वाला बादाम प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है. बादाम के साथ-साथ अखरोट भी डायट्री फाइबर का एक बेशकीमती स्रोत है, जो फैट कंट्रोल करने वाले जीन्स को एक्टिवेट करता है. हमारे ब्रेन फंक्शन के लिए भी ये एक बेहतरीन फूड है. इस उम्र के लोगों को रोजाना करीब 6 से 10 बादाम और 3 से 5 अखरोट जरूर खाने चाहिए.

चुकंदर
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चुकंदर- चुकंदर में नाइट्रेट नाम का पोषक तत्व पाया जाता है जो धैर्यशक्ति बढ़ाने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने और दिल को सेहतमंद बनाए रखने का काम करता है. इसमें काफी ज्यादा मात्रा में पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने के साथ-साथ शरीर से नमक की अतिरिक्त मात्रा को बाहर करता है.

डाइट के अलावा क्या करें
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डाइट के अलावा क्या करें- उम्र के साथ बढ़ता वजन कार्डियोवस्क्युलर डिसीज का खतरा पैदा करता है. इसलिए डाइट के साथ फिजिकल एक्टिविटी का दुरुस्त रहना भी जरूरी है. अपनी फिजिकल स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करें. शराब, सिगरेट से दूरी बनाए रखें. बॉडी को हाइड्रेट रखें और रोजाना 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लें.