scorecardresearch
 
सेहत

Vitamin C Side Effects: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अंधाधुंध न लें विटामिन-सी, जानें इसके 5 बड़े साइड इफेक्ट

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अंधाधुंध न लें विटामिन-सी
  • 1/8

साल 2020 में इंटरनेट पर इम्यूनिटी शब्द सबसे ज्यादा सर्च किया गया. कोरोना वायरस (Corona virus) के डर से लोग न सिर्फ अपनी सेहत को लेकर गंभीर हुए, बल्कि इम्यूनिटी (Immunity) दुरुस्त करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाने लगे. तमाम फलों और सप्लीमेंट्स पर लोग भरोसा दिखाने लगे. इस बीच विटामिन-सी युक्त फल और सप्लीमेंट्स सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहे. एक्सपर्ट ने भी दावा किया कि विटामिन-सी इम्यूनिटी बेहतर करने में कारगर है.

Photo Credit: Getty Images

विटामिन-सी के साइड इफेक्ट
  • 2/8

एक्सपर्ट का यह दावा सही हो सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं विटामिन-सी का अत्यधिक सेवन भी हमारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. विटामिन-सी भी उन तमाम चीजों की तरह ही है, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद तो है, लेकिन इसे बहुत ज्यादा मात्रा में लेने से शरीर को नुकसान हो सकते हैं. आइए इसी कड़ी में आपको बताते हैं कि अत्यधिक मात्रा में विटामिन-सी लेने के क्या साइड इफेक्ट्स (Vitamin C side effects) हैं और इसे कितनी मात्रा में लेना सही है.

Photo Credit: Getty Images

उल्टी-दस्त
  • 3/8

उल्टी-दस्त- एक्सपर्ट कहते हैं कि विटामिन-सी की अत्याधिक मात्रा के सेवन से हमें डायरिया की शिकायत हो सकती है. आपका पेट खराब हो सकता है. उल्टी-दस्त की समस्या बढ़ सकती है. ये दिक्कतें बढ़ने पर बॉडी डीहाइड्रेट भी हो सकती है.

Photo Credit: Getty Images

हार्टबर्न
  • 4/8

हार्टबर्न- विटामिन-सी के साइड इफेक्ट में हार्टबर्न की समस्या भी शामिल है. इस स्थिति में छाती के निचले और ऊपरी हिस्से में जलन महसूस होने लगती है. गले में जलन की समस्या बढ़ सकती है. इसके सप्लीमेंट्स लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

जी मिचलाना
  • 5/8

जी मिचलाना- विटामिन-सी के बहुत ज्यादा सेवन से आपको मतली यानी जी मिचलाने की समस्या हो सकती है. फलों से ऐसी दिक्कत होने की संभावना कम है, लेकिन बाजार में मिलने वाले विटामिन-सी युक्त सप्लीमेंट्स को कम ही मात्रा में लें.

एब्डॉमिनल क्रैम्प
  • 6/8

एब्डॉमिनल क्रैम्प- विटामिन-सी का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको पेट में ऐंठन या मरोड़ की दिक्कत भी हो सकती है. इसलिए एक बार में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन-सी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से परहेज करें.

अनिद्रा या सिरदर्द
  • 7/8

अनिद्रा या सिरदर्द- विटामिन-सी के बहुत ज्यादा सेवन से आपको इंसोमेनिया (अनिद्रा) और सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है. रात में सोते वक्त बेचैनी बढ़ सकती है. इसलिए इस तरह की चीजों को रात में सोने से पहले न खाएं.

कितनी मात्रा है सही
  • 8/8

कितनी मात्रा है सही- कई स्टडीज के मुताबिक, लोगों को प्रतिदिन 65-90 मिलीग्राम विटामिन-सी लेने की सलाह दी जाती है. एक दिन में 2000 ग्राम से ज्यादा विटामिन-सी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. मिसाल के तौर पर, एक संतरे में करीब 51 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है. यानी आप एक दिन 2 संतरे आराम से खा सकते हैं.