scorecardresearch
 

वायरल टेस्ट: बाइक पर बैठा बंदर चेक कर रहा पेट्रोल में मिलावट?

आजतक की टीम ने पेट्रोल की गुणवत्ता जांचने वाले बंदर की खबर का वायरल टेस्ट किया. दरअसल, सोशल मीडिया पर एक बंदर द्वारा पेट्रोल पंप पर तेल भराने आने वालों की बाइक पर बैठना और तेल को चखने का वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है.

पेट्रोल पंप पर बाइक पर बैठा बंदर पेट्रोल पंप पर बाइक पर बैठा बंदर

पेट्रोल पंप पर अक्सर नकली डीजल पेट्रोल बेचे जाने की खबरें आती रहती हैं. सरकारी अफसर अक्सर पेट्रोल पंप पर जांच करने पहुंचते हैं. लेकिन आजकल एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें पेट्रोल पंप पर जांच करने के लिए कोई अफसर नहीं, बल्कि एक बंदर पहुंच गया. तो क्या अब अब कोई पेट्रोल पंप वाला तेल कम नहीं देगा? तो क्या अब कोई पेट्रोल पंप वाला मिलावट नहीं कर पाएगा? तो क्या अब कोई पेट्रोल पंप वाला धांधली नहीं कर पाएगा?

जिस दौर में पेट्रोल-डीजल पर महंगाई छाई हुई है. ऐसे में ये बंदर पेट्रोल की क्वालिटी से लेकर क्वांटिटी भी चेक कर रहा है. जी हां सोशल मीडिया पर ये बंदर वायरल हो रहा है. इस बंदर के बारे में दावा किया जा रहा है कि ये बंदर टंकी में झांककर और सूंघकर बता देता है कि पेट्रोल पंप वाले ने तेल सही डाला है या नहीं.

जैसे ही कोई बाइक वाला पेट्रोल डलवाने आता है ये कूदकर बाइक की टंकी पर बैठ जाता है. पहले सेल्समैन को बाइक में पेट्रोल डालने देता है, जैसे ही सेल्समैन पेट्रोल डालकर हटता है, बंदर टंकी में हाथ डाल देता है, पेट्रोल को चखकर देखता है, इस तरह ये 6 दफा करता है, इसके बाद 2 बार अपने मुंह को पेट्रोल टंकी के नजदीक ले जाता है और पेट्रोल को सूंघता है.

लोग कह रहे हैं कि ये बंदर पेट्रोल की गुणवत्ता जांचने की क्षमता रखा है, क्या वाकई ऐसा हो सकता है, लिहाज़ा हमने इसका वायरल टेस्ट किया.

सबसे पहले तो हमने ये जानने की कोशिश कि आखिर ये वीडियो है कहां का....क्या इस पेट्रोल पंप पर हमेशा ये बंदर तैनात रहता है. वीडियो को गौर से देखने पर पता चलता है कि जो मोटरसाइकिल पेट्रोल पंप पर है, उसका नंबर UK 06 AA 6435 है, इससे हमें ये पता चल जाता है कि ये वीडियो उत्तराखंड के किसी पेट्रोल पंप का है. हमने उत्तराखंड में पड़ताल शुरू की तो हमारा अंदाजा सही निकला. ये वीडियो उत्तराखंड में उधमसिंह नगर के बाजपुर शहर का है. ये हिंदुस्तान पेट्रोलियम कंपनी का पेट्रोल पंप है. हमने पेट्रोल पंप के कर्मचारियों से संपर्क किया.

पेट्रोल पंप के कर्मचारी और पंप के मालिक ने कहा कि हां, यह वीडियो इसी पेट्रोल पंप का है और यह कोई एक दिन का मामला नहीं है बल्कि यह बंदर अक्सर यहां आता-जाता रहता है. वह यहां पर सिर्फ पेट्रोल को चखता, सूंघता है और फिर उछल कूद कर चला जाता है! यह बंदर किसी को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है.

हमें ये तो पता चल गया कि पेट्रोल पंप पर ये बंदर तैनात रहता है, लेकिन ये बंदर पेट्रोल क्यों चखता है, टंकी के अंदर मुंह डालकर पेट्रोल क्यों सूंघता है? इस बंदर की सच्चाई हम आपको बताएं उससे पहले ये वायरल वीडियो भी देख लीजिए. पिछले साल अक्टूबर में हरियाणा के पानीपत में एक बंदर पार्किंग में खड़ी मोटरसाइकिल का पाइप निकालकर पेट्रोल पी रहा था, यहां लोग परेशान हो जाते थे कि आखिर उनकी बाइक का पेट्रोल कहां गायब हो जाता है, वीडियो सामने आने के बाद पेट्रोल पीने वाले बंदर का खुलासा हुआ. कहा जाता है कि इस बंदर को पेट्रोल की इस कदर लत लग गई कि उसे अच्छी से अच्छी चीज भी खाने को दो तो नहीं खाता था.

अब हम जानना चाहते थे कि बंदर और पेट्रोल का कनेक्शन क्या है. क्या पेट्रोल पंप पर बंदर वाकई पेट्रोल की गुणवत्ता चेक करता है, हमने इसके बारे में गाजियाबाद के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी विजेंद्र कुमार त्यागी से बात की तो उन्होंने बताया कि पेट्रोल हाइड्रो कार्बन से बनता है, इसमें एरोमेटिक हाइड्रो कार्बन भी होते है. वह वेपोराइज करते हैं.

वीडियो देखने से स्पष्ट है कि इस बंदर को एरोमेटिक हाइड्रो कार्बन के वेप्पर्स की लत पड़ी हुई है और उसी के लिए बार-बार आता है, उसको सूंघने आता है. अब जनता ये सोच रही है कि बंदर जो है वह पेट्रोल की गुणवत्ता की जांच करने आ रहा है, जबकि ऐसा नहीं है और इसमें कोई शक नहीं है कि बंदरों में सेंस ऑफ पावर बहुत अधिक होती है, नकल करने की आदत होती है. तो वैसे देखा जाए तो यह एक एडिक्शन का केस है.

तो  इस तरह पेट्रोल की गुणवत्ता जांचने वाले बंदर की ख़बर वायरल टेस्ट में फेल हुई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें