scorecardresearch
 

मथुरा महापंचायत: प्रियंका का वार- गोवर्धन पर्वत को बचा लें, कल को इसे भी ना बेच दे सरकार

कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश में लगातार महापंचायतों का आयोजन कर रही है. मंगलवार को मथुरा में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने किसानों की महापंचायत को संबोधित किया. 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (फाइल: PTI) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (फाइल: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मथुरा में किसानों की महापंचायत
  • प्रियंका गांधी वाड्रा ने किया संबोधित
  • इस सरकार का विवेक मर चुका है: प्रियंका

कृषि कानूनों के मसले पर राजनीति लगातार गर्माती जा रही है. कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश में लगातार महापंचायतों का आयोजन कर रही है. मंगलवार को मथुरा के पालीखेड़ा में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने किसानों की महापंचायत को संबोधित किया. प्रियंका ने यहां पीएम मोदी पर निशाना साधा और कहा कि पीएम सिर्फ अहंकारी ही नहीं बल्कि कायर भी हैं. 

प्रियंका गांधी ने कहा कि अगर पिछली सरकारों ने कुछ बनाया ही नहीं, तो फिर आप बेच क्या रहे हैं. आपकी सरकार ने सिर्फ नोटबंदी और जीएसटी बनाया है, जिससे जनता परेशान है. प्रियंका ने ऐलान किया कि जबतक तीनों कानून वापस नहीं होंगे, तबतक किसानों की लड़ाई जारी रहेगी. हमारी सरकार आते ही इन कानूनों को रद्द कर दिया जाएगा. 

'गोवर्धन पर्वत को बचाकर रखें'
प्रियंका गांधी ने कहा कि मोदी सरकार LIC के अलावा कई कंपनियां पहुंच रही हैं, गोवर्धन पर्वत को बचाकर रखें कल को सरकार इसे ना बेच दे. प्रियंका बोलीं कि पता नहीं पीएम मोदी को किसानों से कौन सी दुश्मनी है, पीएम मोदी संसद में भी किसानों का अपमान करते हैं. इनके मंत्री किसानों को आतंकवादी बोलते हैं, जब राहुल गांधी ने संसद में मौन रखा तो सरकार ने उसमें हिस्सा नहीं लिया. 

प्रियंका गांधी ने यहां महापंचायत में कहा कि मथुरा की धरती अहंकार को तोड़ती है, भाजपा सरकार ने भी अन्नदाता के लिए अहंकार पाल लिया है. 90 दिनों से किसान दिल्ली की सीमा पर अपनी लड़ाई लड़ रहा है, 200 से अधिक किसान इस दौरान शहीद हो गए. प्रियंका बोलीं कि पीएम मोदी दुनिया के हर कोने तक पहुंचे, लेकिन दिल्ली में किसानों से नहीं मिल पाए.

प्रियंका गांधी ने कहा कि इस सरकार का विवेक मर चुका है, भगवान कृष्ण इनका भी अहंकार तोड़ेंगे. प्रियंका गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने अपने लिए दो विमान खरीदे लेकिन किसानों का बकाया नहीं दिया. इससे मोदी सरकार की नीयत साफ होती है, सरकार के कार्यकाल में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं.

'नोटों की खेती करने वालों ने बनाया है कानून' 
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा कि गोशाला के नाम पर 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए, लेकिन उन पैसों का क्या हुआ किसी को पता नहीं. प्रियंका ने कहा कि सरकार ने अपने तीन कृषि कानून पास किए, इससे किसानों को लाभ नहीं होगा बल्कि अमीर कारोबारियों को जमाखोरी की छूट मिल जाएगी. 

प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि पीएम मोदी किसानों से कहते हैं कि विपक्ष किसानों को गुमराह कर रहा है, लेकिन क्या एक भी किसान से सरकार ने बात की है. ये कानून किसान नहीं बल्कि नोटों की खेती करने वालों ने बनाया है. 

स्वागत में जुटे कार्यकर्ता

बहरहाल, नोएडा डीएनडी टोल पर प्रियंका गांधी के आने के वजह से सैकड़ों की संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं का जमावड़ा लगा. प्रियंका गांधी नोएडा-दिल्ली बॉर्डर से यमुना एक्सप्रेस-वे के रास्ते से मथुरा पहुंचीं, यहां प्रियंका ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की. 

प्रियंका गांधी के स्वागत में जुटे कार्यकर्ता

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव हैं और प्रियंका गांधी कांग्रेस की यूपी प्रभारी हैं. ऐसे में खुद प्रियंका बीते दिनों से फ्रंटफुट पर हैं और लगातार प्रदेश का दौरा कर रही हैं.

प्रियंका गांधी ने इससे पहले सहारनपुर, बिजनौर और मुजफ्फरनगर में किसान महापंचायतों में हिस्सा लिया था और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा था. बीते एक महीने में प्रियंका गांधी दो बार प्रयागराज का दौरा भी कर चुकी हैं.

नाविकों को दस लाख की मदद करेगी कांग्रेस

हाल ही में प्रियंका गांधी ने प्रयागराज में निषाद समुदाय के नाविकों से मुलाकात की थी. मंगलवार को उन्होंने ट्वीट कर इस मसले को उठाया, यूपी सरकार के सामने कुछ मांगें भी रखीं. प्रियंका ने साथ ही ऐलान किया कि नदी के असली दावेदार एवं रक्षक निषाद समुदाय के लोग हैं. बंसवार, प्रयागराज में उप्र पुलिस के उत्पीड़न के विरुद्ध और निषाद समाज के अधिकारों के लिए हम लड़ेंगे. 

प्रियंका ने कहा कि कांग्रेस पार्टी जिन निषाद परिवारों की नाव तोड़ी गई है सबको संयुक्त रूप से 10 लाख रुपए की आर्थिक मदद करेगी. साथ ही कांग्रेस निषाद समुदाय के अधिकारों के लिए नदी अधिकार यात्रा निकालेगी. प्रियंका ने कहा कि नदी के संसाधनों पर प्राथमिक हक निषादों का है, इस विचार के साथ बालू खनन के लिए निषादराज कोपरेटिव सोसायटी के गठन की मांग करते हैं. 

इस बीच प्रियंका गांधी मथुरा के बांके बिहारी मंदिर दर्शन करने के लिए भी पहुंची हैं, जिसे लेकर यूपी कांग्रेस के ट्विटर हैंडल ने एक ट्वीट भी किया है, जिसमे प्रियंका गांधी के बांके बिहारी मंदिर पहुँचने की तस्वीरें देखी जा सकती हैं. आप ये ट्वीट यहां भी देख सकते हैं:-

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें