scorecardresearch
 

लखनऊ से दिल्ली के लिए एसी डबल-डेकर ट्रेन को हरी झंडी

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रविवार को दिल्ली से लखनऊ के लिए आनंद विहार रेलवे स्टेशन से एसी डबल-डेकर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर लखनऊ के लिए रवाना किया.

X
राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रविवार को दिल्ली से लखनऊ के लिए आनंद विहार रेलवे स्टेशन से एसी डबल-डेकर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर लखनऊ के लिए रवाना किया.

राजनाथ सिंह ने आनंद विहार रेलवे स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद कहा कि लखनऊ के निवासी डबल डेकर ट्रेन की मांग कर रहे थे और आज उनकी वो मांग पूरी हुई. इस मौके पर पूर्वी दिल्ली के सांसद महेश गिरी मौजूद थे.

दिल्ली और लखनऊ के बीच एसी डबल-डेकर ट्रेन सप्ताह में दो दिन शुक्रवार और रविवार को चलेगी. इसका परिचालन आगामी 1 मई से आरंभ हो रहा है. यह आनंद विहार से दिन अपराह्न 2:10 बजे रवाना होगी और रात 10:50 बजे लखनऊ पहुंचेगी. वापसी में यह लखनउ से सुबह पांच बजे चलेगी और अपराह्न एक बजे आनंद विहार पहुंचेगी.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु का धन्यवाद करते हुए सिंह ने उनसे आग्रह किया कि ट्रेन के फेरे बढ़ाए जाएं. लखनऊ से लोकसभा सदस्य सिंह ने कहा, 'ट्रेन फिलहाल सप्ताह में दो दिन है. अगर इसे रोजाना चलाया जाए तो यह बेहतर रहेगा। मैं आग्रह कर रहा हूं कि इसे दैनिक किया जाए.' प्रभु ने कहा कि रलेव यात्रियों को सुगम और सुरक्षित यात्रा मुहैया कराने को प्रयासरत है और एसी डबल-डेकर की शुरूआत इसी दिशा में एक कदम है.

डबल-डेकर में 12 डिब्बे होंगे और हर डिब्बे में 120 सीटें होंगी. यह ट्रेन करीब 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चलेगी.डबल-डेकर में 12 डिब्बे होंगे और हर डिब्बे में 120 सीटें होंगी. यह ट्रेन करीब 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चलेगी. रास्ते में गाजियाबाद, मुरादाबाद और बरेली स्टेशन पर स्टॉप होंगे. इस ट्रेन में 1440 यात्री सफर कर सकते हैं. प्रत्येक कोच के लोअर डेक में 70 और अपर डेक में 50 यात्री बैठ सकते हैं.

चीफ पीआरओ नीरज शर्मा के मुताबिक इसका किराया शताब्दी से कम है. शताब्दी में दिल्ली से लखनऊ के लिए 875 रुपये लगते है, जबकि इसमें 640 रुपये लगेंगे.

- इनपुट भाषा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें