scorecardresearch
 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: मोदी ने बारिश में भीगते हुए किए आसन, देश भर में योग का जोश

इस कार्यक्रम हिस्सा लेने के लिए पीएम मंगलवार को ही लखनऊ पहुंच गए. मंगलवार को मोदी ने लखनऊ में AKTU का उद्घाटन किया और इस मौके पर लोगों को संबोधित किया.

X
लखनऊ में योग कार्यक्रम लखनऊ में योग कार्यक्रम

आज भारत समेत दुनिया भर में योग कार्यक्रम मनाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पीएम मोदी के योग कार्यक्रम के पहले बारिश शुरू हो गई, लेकिन वह योग करने पहुंचे. उनके साथ सूबे के राज्यमंत्री राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे. लखनऊ के रमाबाई पार्क के आसपास भारी बारिश जारी रही.

इसी पार्क में पीएम मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल रामनाईक समेत भारी संख्या में लोगों ने योग किया. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कनॉट पैलेस स्थित सेंट्रल पार्क में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और रामनाथ कोविंद पहुंचे. लखनऊ के रमाबाई पार्क में पीएम मोदी योग कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद योग की क्रियाएं की. वहां पर बारिश के बावजूद लोगों में भी जबरदस्त उत्साह देखने को मिला.

योग कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि मन को स्थिर रखने में योग का महत्व है. उन्होंने कहा कि बारिश अगर शुरू हो जाए, तो योग दरी का कैसे इस्तेमाल हो सकता है, यह लखनऊ वालों ने दिखा दिया है. लखनऊवासियों का योग को बल देने का प्रयास अभिनंदनीय है. उन्होंने कहा कि आज योग जन-जन का हिस्सा बन रहा है. विश्व के अनेक देश  जो न हमारी संस्कृति को जानते हैं, लेकिन योग से जुड़े हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग को मान्यता देने के बाद से लगातार इसके प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है. पिछले तीन साल में कई योग संस्थान खोले गए. योग शिक्षकों की मांग बढ़ी है और योग को प्रोफेशन के रूप में स्वीकार करने के लिए युवा आगे  बढ़ रहे हैं. दुनिया भर में योग पर कोई सवालिया निशान नहीं है. उन्होंने कहा कि जीवन में योग का महत्व नमक जैसा है. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ 100 दिव्यांग बच्चों ने भी हिस्सा लिया.

लखनऊ के रमाबाई पार्क में पीएम मोदी के साथ सूबे के राज्यमंत्री राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि भारत की प्राचीन परंपरा को अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त कराने के लिए पीएम योगी का आभारी होना चाहिए. योग जीवन जीने की कला है. उधर, अहमदाबाद में बाबा रामदेव और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बारिश के बीच योग किया. इसमें भारी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया. इसके अलावा दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में बारिश के बीच योग किया गया. इससे पहले मंगलवार को मोदी ने लखनऊ में AKTU का उद्घाटन किया और इस मौके पर लोगों को संबोधित किया. उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ में कसीदे पढ़े. पीएम ने कहा कि योगी के नेतृत्व में यूपी का विकास तेजी से हो रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में सरकार के द्वारा जिस उमंग और उत्साह के साथ, स्पष्ट दृष्टिकोण के साथ विकास की यात्रा चल रही है देश के हर कोने में यूपी की पल-पल की घटना की तरफ लोगों का ध्यान है, बड़ी उत्सुकता है, और योगी जी के नेतृत्व में एक के बाद एक जो कदम उठाए जा रहे हैं. परिश्रम की पराकाष्ठा करते हुए कई वर्षों की जो बीमारियां हैं लंबे अरसे के जो अवरोध हैं उसे दूर करते हुए यूपी को तेज गति से आगे बढ़ाने के उनके प्रयास, योगी जी को उनकी टीम को मैं बहुत बहुत बधाई देता हूं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें