scorecardresearch
 

यूपी में ब्लैक फंगस का बढ़ता कहर, अकेले KGMU में अब तक 6 मरीजों ने तोड़ा दम

केजीएमयू के प्रवक्ता और डॉक्टर सुधीर ने बताया कि किंग जॉर्ज चिकित्सालय में अभी तक म्यूकर माइकोसिस से जो कोविड ग्रसित हुए,उनकी संख्या बढ़कर 124 हो गई है .

यूपी में ब्लैक फंगस का कहर यूपी में ब्लैक फंगस का कहर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केजीएमयू में ब्लैक फंगस का कहर
  • कुल 6 मरीजों ने तोड़ा दम
  • सरकार का दावा, पूरी तैयारी है

कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच अब म्यूकर माइकोसिस यानी ब्लैक फंगस भी अपना पैर पसारने लगा है. हालात इतने खराब हैं कि अब लगातार ब्लैक फंगस के मामले बढ़ते दिख रहे हैं. राजधानी लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल चिकित्सालय में म्यूकर माइकोसिस के मामलों ने तेजी पकड़ ली है और कोरोना वायरस से ग्रसित रोगियों में ब्लैक फंगस के मामले देखने को मिल रहे हैं. 

केजीएमयू में ब्लैक फंगस का कहर

केजीएमयू के प्रवक्ता और डॉक्टर सुधीर ने बताया कि किंग जॉर्ज चिकित्सालय में अभी तक म्यूकर माइकोसिस से जो कोविड ग्रसित हुए,उनकी संख्या बढ़कर 124 हो गई है .वहीं पिछले 24 घंटे में केजीएमयू अस्पताल में ब्लैक फंगस के 22 नए मामले सामने आए हैं.

डॉक्टर सुधीर बताते हैं कि पिछले 24 घंटे में 12 ब्लैक फंगस से पीड़ित रोगियों की सर्जरी भी की गई है. इस दौरान दो लोगों की चिकित्सालय परिसर में मौत भी हो गई है और अब मृत्यु का आंकड़ा बढ़कर कुल 6 हो गया है.

किंग जॉर्ज मेडिकल अस्पताल के प्रवक्ता एवं डॉ सुधीर ने ये भी जानकारी दी है कि 24 घंटे में किसी भी ब्लैक फंगस मरीज को अस्पताल से डिस्चार्ज नहीं किया गया है. ऐसे में मामले तो बढ़ रहे हैं, लेकिन रिकवरी ज्यादा होती नहीं दिख रही.

सरकार का दावा, पूरी तैयारी है

अब यूपी में ब्लैक फंगस के मामले तो बढ़ रहे हैं, लेकिन राज्य सरकार दावा कर रही है कि वे इस बीमारी से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. शनिवार को शाहजहांपुर में कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने राजकीय मेडिकल कालेज का निरीक्षण किया.

निरीक्षण के बाद उन्होंने जोर देकर कहा कि ब्लैक फंगस के खिलाफ यूपी सरकार योजना बना रही है. उन्होंने कहा है कि ब्लैक फंगस से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश तैयार है. पांच एक्सपर्ट की कमेटी बनाई गई है.

एसजीपीजीआई के डायरेक्टर राधा किशन धीमर की अगुआई में कमेटी तीन दिन बाद आएगी और बचाव और इलाज के बारे में पता लगाएगी. फिलहाल प्रदेश के सभी अस्पतालों में ब्लैक फंगस की जरूरी दवाएं मौजूद हैं. 

क्लिक करें- गुजरात: ब्लैक फंगस का खतरनाक रूप, युवक को नहीं था कोई लक्षण, दिमाग पर अटैक से मौत 

यूपी में काबू में आता दिख रहा कोरोना

मंत्री की तरफ से इस बात पर भी जोर दिया गया है कि राज्य ने कोरोना पर काबू पा लिया है. जोर देकर कहा गया है कि कोरोना का सबसे कम संक्रमण दर यूपी में है और राज्य में केस भी लगातार कम हो रहे हैं. उन्होंने भरोसा जताया है कि बहुत जल्द राज्य में केस और कम हो जाएंगे और टीकाकरण की रफ्तार भी काफी ज्यादा बढ़ाई जाएगी. उन्होंने कहा कि वैक्सीन बढ़ाने के लिए ग्लोबल टेंडर किया गया है. ऐसे में राज्य में वैक्सीन की कमी को भी दूर कर लिया जाएगा.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें