scorecardresearch
 

थाने में CM योगी के 30 मिनट, दौड़ते भागते पहुंचे अफसर

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार को अचानक वीवीआईपी गेस्ट हाउस से निकलकर डीजीपी जावीद अहमद के साथ लखनऊ के हजरतगंज थाने पहुंचे और वहां पर आधे घंटे निरीक्षण किया. सीएम के पहुंचने की खबर लगते ही आनन-फानन में तमाम आला अधिकारी भी हजरतगंज थाने पहुंचे गए. थाने पहुंचे योगी ने पुलिस दफ्तरों का निरीक्षण किया और जायजा लिया. मुख्यमंत्री का कहना था कि वह जनता में कानून व्यवस्था के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ाना चाहते हैं.

थाने का दौरा करने पहुंचे मुख्यमंत्री योगी थाने का दौरा करने पहुंचे मुख्यमंत्री योगी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार को अचानक वीवीआईपी गेस्ट हाउस से निकलकर डीजीपी जावीद अहमद के साथ लखनऊ के हजरतगंज थाने पहुंचे और वहां पर आधे घंटे निरीक्षण किया. सीएम के पहुंचने की खबर लगते ही आनन-फानन में तमाम आला अधिकारी भी हजरतगंज थाने पहुंचे गए. थाने पहुंचे योगी ने पुलिस दफ्तरों का निरीक्षण किया और जायजा लिया. मुख्यमंत्री का कहना था कि वह जनता में कानून व्यवस्था के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ाना चाहते हैं. इस मौके पर डीजीपी जावीद अहमद के अलावा आईजी सतीश गणेश और एसएसपी मंजिल सैनी भी मौजूद रहे.

 

इन दफ्तरों में पहुंचे योगी
योगी सबसे पहले कक्ष प्रभारी निरीक्षक के दफ्तर गए. इसके बाद सीओ ऑफिस, गंज कोतवाली कार्यालय और फिर महिला पुलिस थाने पहुंचे और निरीक्षण किया. उन्होंने सीसीटीएनएस ऑफिस, पहली मंजिल पर सीओ क्राइम के ऑफिस और साइबर क्राइम क्राइम सेल के कार्यालय में जाकर अधिकारियों से बातचीत की. योगी सबसे आखिरी में स्वागत कक्ष का जायजा लिया.

इन मुद्दों पर रहा योगी का फोकस
1- सीएम ने महिला पुलिस थाने का निरीक्षण करते समय महिला पुलिसकर्मियों की रहने की व्यवस्था को लेकर आला अधिकारियों से चर्चा की. योगी ने कहा कि महिला पुलिसकर्मियों के लिए रहने के लिए बेहतर व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए. यही नहीं, उन्होंने कहा कि महिला फोर्स को बढ़ाने के लिए पुलिस एक खाका भी तैयार करें.

2- योगी ने जनता और पुलिस के बीच बेहतर रिश्ते पर जोर दिया. उन्होंने दूरदराज से आए लोगों के लिए थानों में बैठने और पीने के पानी की व्यवस्था की निगरानी की. मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता के लिए यहां पर पीने के पानी की बेहतर व्यवस्था की जाए. उन्होंने निर्देश दिया कि यहां जनता के लिए एक बड़ा स्वागत कक्ष होना चाहिए, जहां पर 10 से 20 लोगों के बैठने की सुविधा हो. साथ ही यहां एक महिला पुलिसकर्मी और SI बैठे होने चाहिए.

3- सीएम ने जनता के प्रति पुलिस के अच्छे व्यवहार पर भी गौर किया. इस पर उन्होंने काफी जोर दिया, ताकि लोगों के प्रति पुलिसिया रवैया बेहतर हो.

4- योगी ने दौरे के समय साइबर क्राइम पर विशेष जोर दिया. उन्होंने साइबर क्राइम सेल पर जाकर निरीक्षण किया और इसकी कार्यप्रणाली की जानकारी ली. दफ्तर में पहुंचते ही योगी ने सबसे पहले पूछा कि यहां का इंचार्ज कौन है और फिर इंचार्ज अधिकारी से तमाम जवाब सवाल किए. साइबर क्राइम को एक बड़ी चुनौती बताते हुए योगी ने पुलिस महकमे से इससे निपटने के लिए अगले हफ्ते प्रेजेंटेशन देने को कहा. इसमें पुलिस महकमे के मौजूदा ढांचे के अलावा इसको बेहतर बनाने के लिए आगे कदम उठाने की योजना का ब्योरा मांगा है.

5- योगी ने थानों की स्वच्छता पर जोर दिया. इस दौरान उन्होंने हजरतगंज थाने में स्वच्छता की तारीफ की और कहा कि वातावरण को साफ-सुथरा बनाने के लिए ज्यादा कोशिश की जानी चाहिए. अधिकारियों से बात करते हुए योगी ने कहा कि थाने में अच्छा वातावरण होगा, तो लोग थाने में आने से हिचकेंगे नहीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें