scorecardresearch
 
उत्तर प्रदेश

'खेत से निकले सोने-चांदी के सिक्के' इतना सुनते ही पहुंची पुरातत्व टीम, लेकिन..

'खेत से निकले सोने-चांदी के सिक्के'
  • 1/5

उत्तर प्रदेश के शामली में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक किसान के खेत से सोने और चांदी के सिक्कों की अफवाह फैल गई. इसके बाद यहां लखनऊ से पुरातात्विक विभाग की टीम शामली पहुंची और निरीक्षण का काम शुरू किया गया. हालांकि टीम को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा.  (रिपोर्ट- शरद मलिक)

'खेत से निकले सोने-चांदी के सिक्के'
  • 2/5

दरअसल, यह मामला थाना झिंझाना क्षेत्र के गांव खेड़ीखुशनाम का है, यहां किसान ओम सिंह के खेत में खुदाई के दौरान प्राचीन काल के सोने-चांदी के सिक्के मिलने की अफवाह फैली. देखते ही देखते यह अफवाह सोशल मीडिया पर भी वायरल हो गई. इसके बाद लखनऊ से पुरातत्व विभाग की टीम शामली के आलाधिकारियों के साथ गांव में पहुंच गई. 

 

'खेत से निकले सोने-चांदी के सिक्के'
  • 3/5

इस टीम में पुरातात्विक विभाग के अधीक्षक डी.बी. गरनक, शामली एसडीएम और खनन अधिकारी के साथ थाना झिंझाना क्षेत्र की पुलिस इस गांव में निरीक्षण के लिए पहुंची. टीम ने लगभग आधा घंटे तक निरीक्षण किया. निरीक्षण के बाद टीम को खाली हाथ ही वापस लौटना पड़ा. निरीक्षण के दौरान ऐसा कुछ नहीं मिला जिसकी अफवाह वायरल की गई.

 

'खेत से निकले सोने-चांदी के सिक्के'
  • 4/5

दूसरी ओर ग्रामीणों का कहना है कि ओम सिंह के खेत की खुदाई लगभग 15 दिन पहले हुई थी. जिसमें सोने व चांदी के सिक्के मिलने की बात बताई जा रही है. लेकिन अभी तक सिक्के किसी भी व्यक्ति ने नहीं देखे हैं. उन्होंने बताया कि पुरातत्व की टीम को भी कुछ नहीं मिला.

 

'खेत से निकले सोने-चांदी के सिक्के'
  • 5/5

पुरातात्विक अधीक्षक डी.बी. गरनक का कहना है कि सोशल मीडिया पर एक किसान के खेत से कुछ प्राचीन सिक्के  मिलने की खबर वायरल हो रही है, जिसके बाद हमने खेत का निरीक्षण किया है लेकिन किसान के खेत में कुछ नहीं मिला है. फिलहाल उन्होंने बताया कि इस मामले की जांच की जा रही है कि खबर सच है या झूठ है.