scorecardresearch
 
उत्तर प्रदेश

धर्म परिवर्तन कर बहन की शादी में पहुंच गया युवक, लोगों के समझाने पर उठाया ये कदम

डेविड
  • 1/8

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में धर्म परिवर्तन कर चुके युवक ने फिर से हिंदू धर्म अपनाया है. हिंदू संगठनों के मान-मनौव्वल के बाद बिजनौर के शद्दोबेरुखा गांव के रहने वाले डेविड ने सोमवार को हिंदू धर्म में वापसी की. उसने बकायदा पूजा पाठ के बाद हिंदू धर्म अपनाया. डेविड धर्म परिवर्तन करके मोहम्मद बिलाल बन गया था.

डेविड बना बिलाल
  • 2/8

दरअसल, पिता की मौत के बाद डेविड महाराष्ट्र के पुणे में अपने गांव के कुछ दूसरे धर्म के लोगों के साथ बेकरी में काम करने के लिए गया था, जहां उसने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया. उसने डेविड से नाम बदलकर मोहम्मद बिलाल रख लिया था और इसी नाम से वह बेकरी में बहुत समय तक काम करता रहा था.

डेविड
  • 3/8

धर्म परिवर्तन का खुलासा एक सप्ताह पहले उस समय हुआ, जब डेविड अपनी बहन की शादी में शामिल होने के लिए अपने गांव वापस आया तो उसको दाढ़ी और कुर्ता पजामा में देख कर गांव के लोग चौक गए. गांव के लोगों ने जब पूछा तो उसने बताया कि उसने अपना धर्म परिवर्तन करते हुए अपना नाम डेविड से बदलकर मोहम्मद बिलाल रख लिया है.

डेविड
  • 4/8

इसका पता चलते ही गांव में हंगामा शुरू हो गया. डेविड को गांव के लोगों ने समझाने बुझाने के काफी कोशिश की लेकिन उसने अब अपना धर्म बदलने से स्पष्ट इनकार कर दिया. पिछले 5 दिन से लगातार अलग-अलग संगठन के लोग और हिंदू संगठन के लोग डेविड को जाकर समझा रहे थे.

डेविड
  • 5/8

हिंदू संगठन के लोग लगातार पूछ रहे थे कि आखिर उसने ऐसा क्यों किया, लेकिन डेविड ने अपनी इच्छा से सब कुछ करने की बात सबके सामने रखी. बाद में हिंदू संगठन के लोगों ने इस मामले में पुलिस की मदद लेते हुए कानूनी कार्रवाई का रास्ता भी अपनाने का प्रयास किया. पुलिस ने भी डेविड से अलग-अलग जानकारी ली.

डेविड
  • 6/8

डेविड ने पुलिस को भी स्पष्ट किया कि उसने अपनी मर्जी से ही धर्म परिवर्तन किया था. रविवार को हिंदू संगठनों और बिरादरी के लोगों के बहुत समझाने के बाद डेविड ने अपने धर्म में वापसी आने की घोषणा की. उसके तुरंत बाद डेविड को उनके गांव के सन्त रविदास के मंदिर के पुजारी राधे मोहन ने पूजा कराई.

डेविड
  • 7/8

डेविड की हिंदू धर्म में वापसी कराई गई. फिर गांव के लोगों ने डेविड के अपने धर्म में वापसी करने के बाद उसका गांव में ढोल नगाड़ों के साथ जुलूस निकालते हुए स्वागत किया. आखिर लंबी जद्दोजहद के बाद डेविड अपने धर्म में वापसी कर ली और धर्मांतरण का यह मामला फिलहाल शांत हो गया है. 
 

डेविड
  • 8/8

इस मामले में हिंदू संगठन की भूमि का महत्वपूर्ण रही, जिन्होंने पिछले 5 दिन से डेविड को समझाने के बाद अपने धर्म वापसी के लिए तैयार किया था.