scorecardresearch
 

वायरल टेस्ट: क्या मंदिर में नमाज पढ़ने लगे राहुल गांधी, जानें सच

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. तस्वीर में वह मंदिर में नमाज पढ़ते नजर आ रहे हैं. 16 अक्टूबर से ये तस्वीर वायरल हुई तो एक ही दिन में हज़ारों लोगों ने लाइक, कमेंट्स और इसे शेयर कर दिया.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फोटो- ट्विटर) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फोटो- ट्विटर)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों मध्य प्रदेश की चुनावी जंग में पसीना बहा रहे हैं. वह पार्टी की जीत के लिए हर हथकंडा अपना रहे हैं. राहुल तो इन दिनों शिवभक्त भी हो गए हैं. जगह-जगह मंदिरों में जाकर दर्शन कर रहे हैं. तो क्या मंदिर में जाकर राहुल गांधी ने नमाज पढ़ डाली..? ये सवाल वाकई वाहियात है, लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

राहल गांधी की इस तस्वीर को हमने भी बेहद गौर से देखा और फैसला किया कि इसकी सच्चाई देश के सामने रखें. लिहाज़ा हमने राहुल गांधी की इस तस्वीर का वायरल टेस्ट किया.  

कुछ लोग राहुल की मंदिर के अंदर की तस्वीर को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि राहुल गांधी ने मंदिर के अंदर नमाज़ पढ़ी. अब आप भी इस तस्वीर को देखिए. राहुल गांधी, ज्योतिरादित्य और कमलनाथ के साथ मंदिर के अंदर बैठे हैं. राहुल गांधी ने हाथ जोड़ रखे हैं. राहुल गांधी ने जिस तरह से हाथ जोड़ रखे हैं लोग कह रहे हैं कि राहुल नमाज़ पढ़ रहे हैं.

लोग राहुल गांधी की इस तस्वीर को लेकर ट्वीट भी कर रहे हैं. राहुल गांधी की ये तस्वीर 15 अक्टूबर की है. 16 अक्टूबर से ये तस्वीर वायरल हुई तो एक ही दिन में हज़ारों लोगों ने लाइक, कमेंट्स और इसे शेयर कर दिया.

 हमारी पड़ताल शुरू होती है. हमने सबसे पहले कांग्रेस का ट्वीटर हैंडल चेक किया, लेकिन वहां हमें कोई ऐसी तस्वीर नहीं मिली है. तस्वीर में कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य भी दिख रहे हैं इसलिए हमने ज्योतिरादित्य का ट्वीटर हैंडल भी चेक किया. जहां हमें राहुल गांधी की पूजा अर्जना की तस्वीर मिली.

सिंधिया ने तस्वीरों के साथ लिखा था कि ग्वालियर के अति प्राचीन अचलेश्वर महादेव मंदिर में कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के साथ विधि विधान से पूजा अर्चना कर जन कल्याण की कामना की. सिंधिया ने जो तस्वीरें ट्वीट की उन्हें देखने से साफ पता लगता है कि पहले राहुल ने पूजा की और उसके बाद वो पुजारी से प्रसाद ले रहे हैं.

इसके बाद हमने अचलेश्वर मंदिर की गई पूजा अर्चना का वीडियो भी खोजा जिसे देखने पर तस्वीर आइने की तरफ साफ हो गई. राहुल गांधी की जिस तस्वीर को लोग ये कहकर वायरल कर रहे हैं कि उन्होंने मंदिर में नमाज़ पढ़ी, वो पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ.(कांग्रेस के तरफ से जारी वीडियो https://www.youtube.com/watch?v=z23jN7WIgd0 )

आप वीडियो में साफ-साफ देख सकते हैं कि राहुल गांधी मंदिर में पूरे विधि-विधान से पूजा अर्चना कर रहे हैं. इस तरह से वायरल टेस्ट में ये खबर फेल हुई, और ये भी साबित हो गया कि राहुल गांधी की मुखालफत करने वालों ने पूजा के दौरान ना सिर्फ राहुल गांधी का स्नैप शॉट निकाला, बल्कि उसके छेड़छाड़ भी की.(वायरल टेस्ट का वीडियो देखने के लिए क्लिक करें).

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें