scorecardresearch
 

डिप्लोमेसी और रेलवे सुधार में मोदी सरकार को डिस्टिंक्शन, बाकी स्कीम में फर्स्ट क्लास

मोदी सरकार की ओर से रेलवे में सुधार की पहल को लोगों ने सबसे अधिक सराहना की है. रेलवे और हाईवे सेक्टर 4.5, विदेश नीति को 4.4, मेक इन इंडिया 4.2 और ऊर्जा मंत्रालय ने 4.1 स्कोर हासिल कर सरकार की सबसे बेहतर पांच पहल में जगह बनाई है. लोगों को 5 तक रेटिंग करनी थी.

मोदी सरकार की योजनाओं पर लोगों ने जताया भरोसा मोदी सरकार की योजनाओं पर लोगों ने जताया भरोसा

नरेंद्र मोदी सरकार ने डिप्लोमेसी के क्षेत्र में बेहतर काम किया है. साथ ही भारतीय रेलवे में सुधार को लेकर भी सरकार ने अच्छे काम को अंजाम दिया है. एक ऑनलाइन सर्वे में भाग लेने वाले अधिकतर लोगों ने यह फीडबैक दिया है.

mygov.in पर 20 हजार से ज्यादा लोगों ने की वोटिंग
मोदी सरकार के दो साल पूरे होने के मौके पर पीएम मोदी ने ऑनलाइन सर्वे के जरिए सरकारी योजनाओं पर आम लोगों की राय मांगी थी. उन्होंने लोगों से सरकार को रेट करने के लिए कहा था. केंद्र सरकार के पोर्टल mygov.in पर हो रहे इस सर्वे में 20 हजार से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लेकर अपनी राय दी. यह ऑनलाइन मंच मोदी सरकार बनने के तुरंत बाद जुलाई 2014 में बनाया गया था.

टॉप पर रहा रेलवे और हाईवे सुधार का काम
इस ऑनलाइन सर्वे के रिजल्ट से कई दिलचस्प ट्रेंड सामने आए हैं. सरकार की ओर से रेलवे में सुधार की पहल को लोगों ने सबसे अधिक सराहना की है. रेलवे और हाईवे सेक्टर 4.5, विदेश नीति को 4.4, मेक इन इंडिया 4.2 और ऊर्जा मंत्रालय ने 4.1 स्कोर हासिल कर सरकार की सबसे बेहतर पांच पहल में जगह बनाई है. लोगों को 5 तक रेटिंग करनी थी.

कम पसंद आए काला धन वापसी और स्वच्छ भारत अभियान
हैरत की बात है कि सरकार की बड़ी पहल कही जाने वाली काले धन की वापसी और स्वच्छ भारत अभियान को लोगों ने कम बेहतर पहल माना. स्वच्छ भारत अभियान को 3.8, काला धन वापसी की कोशिश को 3.4 रेट किया गया. शिक्षा में क्वालिटी बढ़ाने की योजनाओं ने 3.8 स्कोर किया है.

भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की 82 फीसदी रेटिंग
गौरतलब है कि लोगों ने मोदी सरकार की भ्रष्टाचार विरोधी कार्रवाइयों को 82 फीसदी पसंद किया है. यह सर्वे वेबसाइट पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है. दो हिस्सों में हुए इस सर्वे में कुल 15 सवाल पूछे गए थे. पहले हिस्से में सरकारी योजनाओं के बारे में लोग कितना जानते हैं और दूसरे हिस्से में सरकारी पहल को लोग कितना रेट करते हैं से जुड़े सवाल थे.

सबसे कम रेटिंग को भी 68 फीसदी अंक
इन 15 सवालों के सर्वे में सरकार की पहल को सबसे कम रेट 3.4 मिले. इस तरह सरकार की सबसे कम पसंद की जाने वाली पहल को भी 68 फीसदी रेट मिला है. 15 सवालों में 8 से अधिक को 4 से अधिक रेट यानी 80 फीसदी स्कोर मिला है. वहीं रेलवे और हाईवे को 90 फीसदी यानी 4.5 रेट हासिल हुआ है.

टोल फ्री नंबर पर कॉल और मिसकॉल से भी रेटिंग
मोदी सरकार जल्द ही इस सर्वे को फोन के जरिए करवाए जाने की योजना पर काम कर रही है. टोल फ्री नंबर 1800-11-7800 को 8 जून से एक्टिवेट कर दिया जाएगा. लोग इस पर कॉल कर सर्वे में हिस्सा ले सकेंगे. देश के नागरिक 09514200100 पर मिस कॉल करेंगे तो उन्हें एक जवाबी कॉल आएगा और उन्हें सर्वे में शामिल कर लिया जाएगा.

देश की सभी भाषाओं में होगा सर्वे
यह सर्वे सभी लोगों के लिए मुहैया होगा. फिलहाल इसे हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कन्नड़, तमिल, बांग्ला, गुजराती और तेलुगू में शुरू किया गया है. बाकी भाषाओं में भी इसे जल्द शुरू किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें