scorecardresearch
 

मानहानि केस में राहुल गांधी को अग्रिम जमानत, जानिए और कौन-कौन से चल रहे हैं केस

कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद आज यानी गुरुवार को राहुल गांधी मुंबई पहुंचे हैं. मुंबई के शिवड़ी कोर्ट में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) कार्यकर्ता की तरफ से दायर मानहानि के मामले में 15 हजार रु. के निजी मुचलके पर राहुल को अग्रिम जमानत मिल गई. आइए जानते हैं कि राहुल गांधी के ऊपर कौन-कौन से मामले चल रहे हैं...

महाराष्ट्र के शिवड़ी कोर्ट में जाते राहुल गांधी. (फोटो-ANI) महाराष्ट्र के शिवड़ी कोर्ट में जाते राहुल गांधी. (फोटो-ANI)

राहुल गांधी को मुंबई के शिवड़ी कोर्ट में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) कार्यकर्ता की तरफ से दायर मानहानि के मामले में 15 हजार रु. के निजी मुचलके पर अग्रिम जमानत मिल गई है. संघ कार्यकर्ता ने राहुल गांधी के गौरी लंकेश की हत्या को भाजपा और संघ की विचारधारा से जोड़ने वाले बयान पर मानहानि का मुकदमा किया है. इतना ही नहीं, राहुल गांधी पर चुनाव के दौरान दिए गए बयानों को लेकर दिक्कत में आ सकते हैं. राहुल गांधी के खिलाफ कई मामले चल रहे हैं. माना जा रहा है कि इन मामलों को लेकर राहुल गांधी को अपनी विदेश यात्रा टालनी पड़ सकती है. बताया जा रहा था कि राहुल गांधी को अगले कुछ दिनों के अंदर विदेश यात्रा पर जाना है.

उनकी विदेश यात्रा के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक भी होनी है. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद राहुल गांधी कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में शामिल नहीं होंगे. इस बैठक में पार्टी के लिए नए अध्यक्ष के नाम पर चर्चा होने की भी उम्मीद है. राहुल गांधी पर मानहानि के चार मामले चल रहे हैं. अगर सभी मामलों में उन्हें दोषी पाया जाता है तो राहुल गांधी को हर मामले में 2 साल के हिसाब करीब 8 साल की जेल या जुर्माना या दोनों हो सकता है.

राहुल गांधी ने चुनाव आयोग में दिए एफिडेविट में अपने ऊपर पांच मामले दर्ज दिखाएं हैं. आइए जानते हैं कि राहुल गांधी के ऊपर कौन-कौन से मामले चल रहे हैं...

चार मामले मानहानि के दर्ज हैं

केस नंबरः 624/SS/2018 - महाराष्ट्र के मझगांव स्थित शिवड़ी कोर्ट में चल रहा है मामला. IPC की धारा 499 और 500 के तहत मानहानि का केस दर्ज है. केस संघ के कार्यकर्ता ने दायर किया था. मामला गौरी लंकेश की हत्या को भाजपा व संघ की विचारधारा से जोड़ने वाले बयान का है.

केस नंबरः 1698/2018 - झारखंड की राजधानी रांची के सब-डिविजनल ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट की कोर्ट में चल रहा है मामला. IPC की धारा 499 और 500 के तहत 20 करोड़ रुपए मानहानि का केस दर्ज है. इसमें राहुल के उस बयान पर आपत्ति जताई गई है जिसमें उन्होंने मोदी चोर है कहा था.

केस नंबरः 559/2016 - असम के कामरूप में चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट की अदालत में चल रहा है मामला. IPC की धारा 499 और 500 के तहत मानहानि का केस दर्ज है. शिकायतकर्ता के मुताबिक राहुल ने कहा था कि 16वीं सदी के असम के वैष्णव मठ बारपेटा सतरा में संघ सदस्यों ने उन्हें प्रवेश नहीं करने दिया. उनके इस आरोप से संघ की छवि को नुकसान पहुंचा है.

केस नंबरः 2425/2014 - महाराष्ट्र के भिवंडी में जेएमआईसी फर्स्ट क्लास कोर्ट में केस चल रहा है. IPC की धारा 499 और 500 के तहत मानहानि का मामला दर्ज है. राहुल ने संघ पर महात्मा गांधी की हत्या का आरोप लगाया था. राहुल ने साल 2014 में भिवंडी में एक भाषण के दौरान लगाया था आरोप. संघ के एक कार्यकर्ता ने राहुल पर केस दर्ज कराया था.

एक मामला धोखाधड़ी का दर्ज

केस नंबरः 25835/2016 - दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में धोखाधड़ी का मामला चल रहा है. आईपीसी की धारा 403, 406, 420 और 120बी के तहत केस दर्ज किया गया है. धारा 406 के तहत विश्वास के आपराधिक उल्लघंन, धारा 420 के तहत धोखाधड़ी, धारा 403 के तहत संपत्ति की गलच पहचान कराना और धारा 120बी के तहत आपराधिक साजिश करना शामिल है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें