scorecardresearch
 

PM मोदी से बोले गुरु दयानंद गिरि- गरीबों को मिले घर, बेरोजगारों को रोजगार

PM नरेंद्र मोदी ने अपने गुरु दयानंद गिरि से ऋषिकेश में मुलाकात की है. गुरु दयानंद गिरि ने मोदी से कहा कि वे चाहते हैं कि देश में गरीबों को घर मिले और बेरोजगारों को रोजगार मिले.

अपने गुरु का हाल-चाल पूछते पीएम मोदी अपने गुरु का हाल-चाल पूछते पीएम मोदी

PM नरेंद्र मोदी ने अपने गुरु दयानंद गिरि से ऋषिकेश जाकर मुलाकात की है. गुरु दयानंद गिरि ने मोदी से कहा कि वे चाहते हैं कि देश में गरीबों को घर मिले और बेरोजगारों को रोजगार मिले.

पीएम मोदी ने ऋषिकेश में स्वामी दयानंद आश्रम जाकर अपने गुरु का हाल-चाल पूछा. आश्रम की ओर से जानकारी दी गई कि मोदी ने दयानंद गिरि से डायलिसिस करवाने का अनुरोध किया. गुरुजी की सेहत खराब है.

गुरु से 16 साल पुराना रिश्ता
स्वामी दयानंद गिरि और पीएम मोदी का रिश्ता बहुत पुराना है. सोलह साल पहले भी मोदी ऋषिकेश के दयानंद आश्रम में आए थे. जब-जब मोदी के सामने कोई मुश्किल समस्या आई, तब-तब उन्होंने गुरु से ज्ञान लिया.

गांधीनगर बुलाकर किया था स्वागत
नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने बड़े आदर के साथ अपने गुरु दयानंद गिर‍ि को गांधीनगर बुलाकर उनका स्वागत किया था.

मोदी के जीवन पर गहरा प्रभाव
86 साल के स्वामी दयानंद गिरि की सबसे बड़ी खूबी यह है कि वे वेदांत के जरिए आज की समस्याओं का भी निदान निकाल लेते हैं. यही वजह है कि मोदी के जीवन पर अपने गुरु का गहरा प्रभाव है.

संयुक्त राष्ट्र से मिला अवॉर्ड
स्वामी दयानंद गिरि ऋषिकेष में दयानंद सरस्वती आश्रम और कोयंबटूर में अर्श विद्या गुरुकुलम के संचालक हैं. उनके आश्रम से देशभर में सौ से ज्यादा शिक्षा के केंद्र चलाए जाते हैं. शिक्षा और सेहत के लिए बेहतरीन काम करने के चलते दयानंद आश्रम को साल 2005 में संयुक्त राष्ट्र की तरफ से अवॉर्ड भी मिल चुका है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें