scorecardresearch
 

अगले हफ्ते शुरू होगी सेमी हाईस्पीड ट्रेन, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

दिल्ली-आगरा के बीच चलने वाली पहली ‘सेमी हाई-स्पीड’ ट्रेन सेवा गतिमान एक्सप्रेस की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक हो सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून के दूसरे सप्ताह में इसे हरी झंडी दिखा सकते हैं.

Symbolic Image Symbolic Image

दिल्ली-आगरा के बीच चलने वाली पहली ‘सेमी हाई-स्पीड’ ट्रेन सेवा 'गतिमान एक्सप्रेस' की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक हो सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून के दूसरे सप्ताह में इसे हरी झंडी दिखा सकते हैं.

दोनों स्टेशनों के बीच 200 किलोमीटर लंबी पटरी पर सेमी हाई-स्पीड ट्रेन का दो बार पहले ही ट्रायल हो चुका है और अब इसे रेलवे सुरक्षा आयुक्त (CRS) से आवश्यक मंजूरी की जरूरत है .

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘CRS से किसी भी समय मंजूरी मिल सकती है और हम नौ जून तक ट्रेन के शुरू होने की तैयारी कर रहे हैं.’ इस ट्रेन में 5,400 हॉर्स पावर का इंजन लगा है. इसमें 12 आधुनिक डिब्बे होंगे. ट्रेन की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और इसके 200 किलोमीटर की दूरी को करीब 105 मिनट में तय करने की उम्मीद है.

रेलवे मना रहा है मोदी सरकार के एक साल का जश्न
रेलवे मोदी सरकार के एक साल पूरा करने का जश्न मना रहा है और इस अवसर पर 26 मई से नौ जून तक एक पखवाड़े के कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है. अधिकारी ने कहा कि योजना यह है कि प्रधानमंत्री यहां नौ जून को ट्रेन को हरी झंडी दिखाएं जो उनके कैलेंडर पर निर्धारित है.

इस ट्रेन को शुरू किए जाने के समय के बारे में रेलवे अधिकारी ने कहा कि CRS ने सेवा को लेकर कुछ चिंताएं जताईं थीं जिन्हें अब सुलझा लिया गया है. सेमी हाई-स्पीड ट्रेन के रास्ते पर कुछ जगह पटरियों में रेलिंग लगाई है और सिग्नल सिस्टम को भी एडवांस किया गया है.

ट्रेन में होगी ये खास सुविधाएं...
ट्रेन में इमरजेंसी ब्रेक सिस्टम, आग लगने पर ऑटोमैटिक अलार्म, यात्री सूचना प्रणाली और डिब्बों के अंदर स्लाइडिंग डोर जैसी कुछ अतिरिक्त विशेषताएं हैं. गतिमान एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 25 प्रतिशत अधिक होगा. रेलवे नौ अन्य रूटों पर भी इसी तरह की ट्रेन चलाना चाहता है, जिनमें कानपुर-दिल्ली, चंडीगढ़-दिल्ली, हैदराबाद-चेन्नई, नागपुर-बिलासपुर, गोवा-मुंबई और नागपुर-सिकंदराबाद रूट शामिल हैं.

- इनपुट भाषा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें