scorecardresearch
 

NEWSWRAP: 5 राज्यों का EXIT POLL, पढ़ें शुक्रवार शाम की 5 बड़ी खबरें

देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को 2019 लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार है. वहीं, मिजोराम में कांग्रेस और तेलंगाना में टीआरएस की सरकार है. इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया एक्जिट पोल में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है.

प्रतीकात्मक तस्वीर (रॉयटर्स) प्रतीकात्मक तस्वीर (रॉयटर्स)

इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एक्जिट पोल में मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बढ़त दिखाई गई है. एक्जिट पोल ने कांग्रेस को 104 से 122 सीटों पर जीतते हुए दिखाया है, वहीं बीजेपी को 102 से 120 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान जारी किया है. छत्तीसगढ़ के एग्जिट पोल में पूर्ण बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. पढ़ें शुक्रवार शाम की 5 बड़ी खबरें...

1- Exit Poll सबसे सटीक, सबसे पहले: जानें 5 राज्यों में किसका होगा राजतिलक?

इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एक्जिट पोल में मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बढ़त दिखाई गई है. एक्जिट पोल ने कांग्रेस को 104 से 122 सीटों पर जीतते हुए दिखाया है, वहीं बीजेपी को 102 से 120 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान जारी किया है. छत्तीसगढ़ के एग्जिट पोल में पूर्ण बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. आजतक और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 90 में से 55-65 सीटें मिलने का अनुमान है.

2- महा-एक्जिट पोल 2018: जानिए कौन एजेंसी बनवा रही किसकी सरकार

देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को 2019 लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है.  अधिकतर एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार की विदाई हो रही है. इन तीनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार बन रही है. वहीं, तेलंगाना में फिर से टीआरएस की सरकार बनने के आसार है.

3-सुरजेवाला बोले- मोदी का तुगलक और योगी का औरंगजेब जैसा व्यवहार

देश के दो राज्यों राजस्थान और तेलंगाना में शुक्रवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुए. दूसरी तरफ कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दोनों राज्यों से भ्रष्ट कुशासन को हटाने के लिए जनता उत्सुक है. उन्होंने कहा कि 11 दिसंबर को जब नतीजों की घोषणा होगी उसी दिन देश में नई राजनीति की शुरुआत होगी.

4- सुब्रमण्यम होंगे देश के नए मुख्य आर्थिक सलाहकार, 3 साल का होगा कार्यकाल

हैदराबाद स्थित इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के प्रोफेसर कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम को देश का नया मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया है. उनका कार्यकाल 3 वर्ष का होगा. सरकार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अरविंद सुब्रमण्यम ने इस साल जुलाई में व्यक्तिगत कारणों से मुख्य आर्थिक सलाहकार पद से इस्तीफा दे दिया था. अरविंद सुब्रमण्यम ने अक्टूबर, 2014 में मुख्य आर्थ‍िक सलाहकार का पद संभाला था.

5- क्या वाकई एक बड़ी साजिश थी बुलंदशहर हिंसा

यूपी के डीजीपी का कहना है कि बुलंदशहर हिंसा एक बड़ी साजिश थी. जबकि हिंसा के दौरान पुलिस इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की हत्या करने और पुलिस पर हमला करने के आरोपी एक फौजी को पुलिस तलाश कर रही है. जो बुलंदशहर के ही चिंगरावठी गांव का रहने वाला है. उसकी पहचान जितेंद्र मलिक उर्फ जीतू के रूप में हुई है. वह इस वक्त जम्मू-कश्मीर के सोपोर में तैनात है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें