scorecardresearch
 

नेशनल फिल्म अवॉर्डः राजकुमार बेस्ट एक्टर, भाग मिल्खा भाग, जॉली एलएलबी, शाहिद को अवॉर्ड

राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों का एलान कर दिया गया है. 'गुलाब गैंग' को सामाजिक मुद्दों के लिए बेस्‍ट फिल्‍म का नेशनल अवॉर्ड मिला है जबकि 'जॉली एलएलबी' को बेस्‍ट हिंदी फिल्‍म का नेशनल अवॉर्ड दिया गया है.

सुभाष कपूर की फिल्म जॉली एलएलबी का है यह सीन, इसे बेस्ट हिंदी फिल्म का नेशनल अवॉर्ड मिला सुभाष कपूर की फिल्म जॉली एलएलबी का है यह सीन, इसे बेस्ट हिंदी फिल्म का नेशनल अवॉर्ड मिला

आनंद गांधी की पहली फिल्म ‘शिप ऑफ थीसियस’ को सर्वश्रेष्ठ फीच़र फिल्म जबकि मिल्खा सिंह के जीवन पर बनी फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ को भरपूर मनोरंजन प्रदान करने के लिए 61वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म घोषित किया गया.

पढ़ें फिल्म भाग मिल्खा भाग क्यों है कमाल की

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार फिल्म ‘शाहिद’ के अभिनेता राजकुमार राव तथा मलयालम फिल्म ‘पेरारीयातवर’ के लिए सूरज वेंजारामूडू को संयुक्त रूप से दिया गया है. ‘शाहिद’ के लिए हंसल मेहता सर्वश्रेष्ठ निर्देशक नामित किए गए हैं. यह फिल्म भी दिवंगत वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता शाहिद आजमी के जीवन पर आधारित है.

पढ़ें फिल्म शाहिद क्यों हम सबके लिए जरूरी खुराक है सिनेमा की

 हिन्दी फिल्म ‘लायर्स डाइस’ के लिए गीतांजलि थापा को सर्वश्रेष्ठ अदाकारा नामित किया गया है. सौरभ शुक्ला को ‘जॉली एलएलबी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता घोषित किया गया है, इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म घोषित किया गया है.

पढ़ें फिल्म जॉली एलएलबी का रिव्यू

सर्वश्रेष्ठ सहायक अदाकारा अस्तू (मराठी) के लिए अमरूता सुभाष और शिप ऑफ थीसियस (अंग्रेजी-हिन्दी) के लिए ऐदा एल काशेफ को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया है.

सर्वश्रेष्ठ प्रथम फिल्म के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार का विजेता मराठी निर्देशक नागराज मांजुले को उनकी फिल्म ‘फंड्री’ को घोषित किया गया. राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए दिया जाने वाला नरगिस दत्त पुरस्कार बालू महेन्द्र के निर्देशन में बनी फिल्म ‘तालैमुरागाल’ के नाम रहा. 'गुलाब गैंग' को सामाजिक मुद्दों के लिए बेस्‍ट फिल्‍म का नेशनल अवॉर्ड मिला है.

प्रख्यात निर्देशक सईद अख्तर मिर्जा की अध्यक्षता में 11 सदस्यीय जूरी ने इन पुरस्कारों की घोषणा की. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दादा साहेब फाल्के पुरस्कार राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा 3 मई को प्रदान किए जाने की संभावना है. दादा साहेब फाल्के पुरस्कार गीतकार गुलजार को देने की घोषणा की जा चुकी है.


अन्‍य कैटेगरी के विजेता इस प्रकार हैं...

बेस्‍ट फीचर फिल्‍म: शिप ऑफ थीसियस (Ship Of Theseus)

सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री: गीतांजलि थापा

सर्वश्रेष्‍ठ लोकप्रिय फिल्‍म: भाग मिल्‍खा भाग

बेस्‍ट डायरेक्‍टर: हंसल मेहता ('शाहिद' फिल्‍म)

स्‍पेशल इफेक्‍ट फिल्म: जल

फीमेल प्‍लेबैक सिंगर: बेला शिंदे

मेल सिंगर: शुभंकर

बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍ट्रेस: अमृता सुभाष और आएदा कासिर

बेस्‍ट साउंड एंड डिजाइन: मद्रास कैफे

बे‍स्‍ट इंग्लिश फिल्‍म: The Coffinmaker

बेस्‍ट बंगाली फिल्‍म: Jatishwar

बेस्‍ट डायलॉग: मराठी फिल्‍म 'अस्‍तु'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें