scorecardresearch
 

पब-होटल में आग के 5 बड़े हादसे: कई हुए स्वाहा, कुछ इमारत से कूदे

यह पहली बार नहीं है जब पब या होटल में लगी आग में झुलसकर लोगों ने अपनी जान गंवाई हो, बल्कि इससे पहले भी कई बार ऐसे हादसे देखने को मिले हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही हादसों के बारे में...

मुंबई के पब में लगी आग मुंबई के पब में लगी आग

मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड के पब में लगी आग से 15 लोगों की मौत हो गई. वहीं 15 लोगों के घायल होने की खबर है. गुरुवार को देर रात करीब 12 बजे आग लगी. देखते ही देखते आस-पास मौजूद एक अन्य पब और रेस्तरां तक फैल गई.

इस भीषण आग में 15 लोग अपनी जान गंवा बैठे. हालांकि, मौके पर पहुंची दमकल की 12 से अधिक गाड़ियों ने सुबह करीब 6.30 बजे आग पर काबू पाया. मामले को लेकर मुंबई पुलिस ने पब मालिक पर लापरवाही समेत कई आरोपों के साथ मामला दर्ज किया है. आग लगने के पीछे शॉर्ट सर्किट होने की भी आशंका जताई जा रही है.

यह पहली बार नहीं है जब पब या होटल में लगी आग में झुलसकर लोगों ने अपनी जान गंवाई हो, बल्कि इससे पहले भी कई बार ऐसे हादसे देखने को मिले हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही हादसों के बारे में...

दम घुटने से खत्म हो गई थीं 10 जिंदगियां

बात जून 2015 की है. उत्तर प्रदेश में प्रतापगढ़ जिले के मशहूर होटल गोयल रेसिडेंसी में आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई. वहीं, 13 लोग घायल हो गए थे. हादसे में लोगों की मौत आग में झुलसने से नहीं बल्कि धुंए से दम घुटकर हुई थी.

जब मौत देख इमारत से कूदने लगे लोग

दिसंबर, 2016 में महाराष्ट्र के गोंदिया के एक होटल में भीषण आग लगी. इसमें सात लोगों की जलने से मौत हो गई, जिसमें दो महिलाएं भी शामिल थीं. दरअसल, पहले होटल के पास एक दुकान में आग लगी जिसने फैलते-फैलते पूरे होटल को अपने जद में ले लिया. होटल में मौजूद लोग डर से इमारत के ऊपर से ही कूदने लगे. इस दौरान एक शख्स ने अपनी जान गंवा दी.

नशे में धुत व्यक्ति के शौक ने छीन ली 5 जिंदगियां

अप्रैल 2017 में रायपुर के तुलसी होटल में आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गई. 42 कमरे वाले इस होटल के संकरी गली में होने के कारण जवानों को आग बुझाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. हादसे के बाद सीसीटीवी फुटेज से खुलासा हुआ कि आग लगाने वाला शख्स नशा करता था और उसे आग लगाने का शौक था. वो दिन में सोता था और रात के अंधेरे में आगजनी की वारदात को अंजाम देता था.

बचने के लिए तीसरी मंजिल से कूदे लोग

इसी साल मार्च में कोलकाता के गोल्डन पार्क होटल में भीषण आग लगी. आग की चपेट में 2 लोगों ने अपनी जान गंवा दी और 6 घायल हो गए. वहीं, मौके से लगभग 31 लोगों को बचा गया. हालांकि, होटल में मौजूद लोगों में अफरातफरी मच गई. इस दौरान 3 लोग तीसरी मंजिल से कूद गए. दोनों मृतक (अनूप अग्रवाल और चामर किशन) टाटा स्टील कर्मचारी थे.

शॉर्ट सर्किट ने छीन ली जिंदगियां

सिलिगुड़ी में हिलकार्ट रोड स्थित एक होटल में आग लगने से दो टूरिस्टों की मौत हो गई और 3 घायल हो गए. पुलिस के मुताबिक ये हादसा शॉर्ट सर्किट के कारण हुआ. इसमें होटल के तीसरी मंजिल पर एक कमरे में ठहरे दो लोगों की मौत हो गई. मृतक वहां से भूटान जाने वाले थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें