scorecardresearch
 

इंदिरा गांधी की 101वीं जयंती: मोदी, सोनिया और राहुल ने दी श्रद्धांजलि

इंदिरा गांधी की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री समेत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को यूपी के इलाहाबाद में हुआ था. इंदिरा गांधी ने लगातार तीन बार और कुल चार बार देश की बागडोर संभाली और वह देश की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रहीं.

Indira Gandhi Birth Anniversary (फोटो-ANI) Indira Gandhi Birth Anniversary (फोटो-ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई अन्य बड़े नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 101वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस की शीर्ष नेता सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 101वीं जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि दी. इन नेताओं ने सुबह शक्ति स्थल पहुंचकर इंदिरा गांधी को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया है, 'पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि.' राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, वरिष्ठ नेता पी सी चाको, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन और पार्टी के अन्य नेताओं व कार्यकर्ताओं ने भी श्रद्धांजलि दी.

वहीं, कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने ट्वीट किया है, 'प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि. राष्ट्र-निर्माण में उनका योगदान महत्वपूर्ण है. देश के लिए उनका प्रेम और जन कल्याण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता हमेशा प्रेरित करती रहेगी.'

इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को इलाहाबाद में हुआ था. वह दो अलग-अलग अवधि में 15 वर्षों से अधिक समय तक देश की प्रधानमंत्री रहीं. 31 अक्टूबर, 1984 को उनकी हत्या कर दी गई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें