scorecardresearch
 

बंगाल, असम, केरल चुनाव नतीजों पर इंडिया टुडे के एग्जिट पोल पर लगी मुहर

हमारे एग्जिट पोल के मुताबिक 294 सीटों वाली बंगाल विधानसभा के चुनावों में ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस को 233 से 253 सीटें मिलने का अनुमान था. गुरुवार को आए नतीजों के मुताबिक तृणमूल को 211 सीटें मि‍ली हैं.

चुनाव नतीजों पर इंडिया टुडे के एग्जिट पोल की मुहर चुनाव नतीजों पर इंडिया टुडे के एग्जिट पोल की मुहर

देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे 'इंडिया टुडे ग्रुप' के एग्जिट पोल से मेल खाते हैं. 'इंडिया टुडे और एक्स‍िस माय इंडिया के एग्जि‍ट पोल' से ही साफ हो गया था कि बंगाल में ममता बनर्जी की शानदार वापसी हो रही है जबकि असम में इस बार बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. यह भी अनुमान जताया गया था कि केरल में एलडीएफ और पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार बन सकती है. गुरुवार को आए नतीजे इन अनुमानों के बेहद करीब रहे.

हमारे एग्जिट पोल के मुताबिक 294 सीटों वाली बंगाल विधानसभा के चुनावों में ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस को 233 से 253 सीटें मिलने का अनुमान था. गुरुवार को आए नतीजों के मुताबिक तृणमूल को 211 सीटें मि‍ली हैं. बंगाल की जनता ने ममता बनर्जी को दोबारा सरकार बनाने का मौका दिया है. एग्जिट पोल में हमने बताया था कि लेफ्ट को 38-51 सीटें मिल सकती हैं. इन्हें 76 सीटें मिली हैं. एग्जिट पोल में बंगाल में बीजेपी को 1-5 सीटें मिलने का अनुमान था. पार्टी के खाते में 6 सीटें गई हैं. सबसे सटीक अनुमान के लिए ममता बनर्जी ने भी इंडिया टुडे ग्रुप की तारीफ की है.

126 सीटों वाली असम विधानसभा में बीजेपी को 79-93 सीटें मिलने का अनुमान था. राज्य में बीजेपी की 86 सीटों पर जीत हासिल हुई है. कांग्रेस को 26-33 सीटें मिलने का अनुमान था. पार्टी को 26 सीटें मिली हैं. एग्जिट पोल में एआईयूडीएफ को 6-10 सीटें मिलने का अनुमान था. उसे 13 सीटें मिली हैं.

जहां तक केरल का सवाल है तो यहां के चुनाव नतीजे भी इंडिया टुडे ग्रुप के नतीजे एग्जिट पोल के करीब रहे. हमने अनुमान लगाया था कि 140 सीटों वाली केरल विधानसभा में इस बार एलडीएफ की सरकार बन सकती है. एग्जिट पोल के मुताबिक एलडीएफ को 88 से 101 सीटें मिलने का अनुमान था. आज आए नतीजों के मुताबिक गठबंधन को 84 सीटें मिली हैं. यूडीएफ को 38 से 48 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया था. इस गठबंधन को 46 सीटें मिली हैं. हमने अनुमान लगाया कि केरल में बीजेपी को 0 से 3 सीटें मिल सकती हैं. पार्टी को एक सीट पर जीत हासिल हुई है और केरल में पहली बार कमल खि‍ला है.

पुडुचेरी के बारे में भी हमने अनुमान लगाया था कि वहां कांग्रेस-डीएमके गठबंधन की सरकार बन सकती है. और आज के नतीजे पर हमारे एग्जिट पोल की मुहर लगी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें