scorecardresearch
 

फरहान अख्तर, अनुष्का शर्मा और ममता के शिक्षा मंत्री ने लिया कलाम का गलत नाम

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के निधन की खबर से मुल्क का बच्चा-बच्चा वाकिफ है. लेकिन कुछ वीआईपी हस्तियों ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए एक ऐसी गलती कर दी कि सरे-दुनिया शर्मसार हो गए.

X
APJ Abdul Kalam NAme APJ Abdul Kalam NAme

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के निधन की खबर से मुल्क का बच्चा-बच्चा वाकिफ है. लेकिन कुछ वीआईपी हस्तियों ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए एक ऐसी गलती कर दी कि सरे-दुनिया शर्मसार हो गए.

दरअसल एपीजे अब्दुल कलाम का नाम स्वतंत्रता सेनानी अबुल कलाम आजाद से मेल खाता है. इसलिए इतिहास की किताबें पढ़ते हुए स्कूली छात्र कभी-कभी कंफ्यूज हो जाते थे. बच्चों का कंफ्यूजन समझ में आता है, लेकिन मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर शोक जताते हुए तीन हस्तियों ने उन्हें 'अब्दुल कलाम आजाद' कहकर संबोधित किया.

इनमें से दो हस्तियों का वास्ता फिल्मी दुनिया से है और एक जनाब 9 करोड़ की आबादी वाले एक सूबे के एजुकेशन मिनिस्टर हैं. इनके नाम सुनिए- फिल्म एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा, एक्टर फरहान अख्तर और पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी.

अनुष्का-फरहान हुए शर्मसार
अनुष्का शर्मा और फरहान अख्तर ने यह गलती ट्विटर पर श्रद्धांजलि देते हुए की. फरहान ने पूर्व राष्ट्रपति का नाम 'एपीजे अब्दुल कलाम आजाद' लिखा तो अनुष्का ने एक कदम आगे बढ़ते हुए 'ABJ अब्दुल कलाम आजाद' लिख दिया. हालांकि बाद में दोनों ने अपने-अपने ट्वीट डिलीट करके दोबारा सही नाम के साथ श्रद्धांजलि अर्पित की. दोनों में से किसी ने गलत नाम लिखने के लिए खेद नहीं जताया.

जो नहीं जानते हैं, फर्क जान लें
उधर ममता बनर्जी के शिक्षा मंत्री ने तो सार्वजनिक रूप से मंच पर बोलते हुए अब्दुल कलाम को 'अब्दुल कलाम आजाद' कह डाला. राज्य के शिक्षा मंत्री और बॉलीवुड के वीआईपी-जन भी कंफ्यूजन के शिकार हैं, लिहाजा हम एक बार फिर एपीजे अब्दुल कलाम और मौलाना अबुल कलाम आजाद में बुनियादी फर्क बता देते हैं. मौलाना आजाद सन 1888 में जन्मे थे और कांग्रेस के नेता थे. उन्होंने आजादी की लड़ाई में अहम योगदान निभाया. आजादी के बाद वह देश के पहले शिक्षा मंत्री बने. उनका निधन 1958 में ही हो गया था.

दूसरे, उनके नाम में अब्दुल नहीं 'अबुल' है और नाम के आगे 'मौलाना' भी लिखा जाता है. लिहाजा दो मुख्तलिफ नाम इस तरह होते हैं- (1) एपीजे अब्दुल कलाम , जो देश के पूर्व राष्ट्रपति हैं और (2) मौलाना अबुल कलाम आजाद, जो आजादी के सिपाही थे.

ठीक है, अब क्लियर हो गया ना! दोबारा मत पूछना!

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें