scorecardresearch
 

1 जनवरी से सीधे अकाउंट में मिलेगी सब्सिडी

केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्‍बरम ने मंगलवार को कहा कि 1 जनवरी से सब्सिडी का पैसा सीधे उपभोक्‍ता के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा. इस योजना को फिलहाल 51 जिलों में शुरू किया जा रहा है.

पी. चिदम्‍बरम पी. चिदम्‍बरम

केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्‍बरम ने मंगलवार को कहा कि 1 जनवरी से सब्सिडी का पैसा सीधे उपभोक्‍ता के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा. इस योजना को फिलहाल 51 जिलों में शुरू किया जा रहा है. 2013 के अंत तक यह योजना पूरे देश में लागू हो जाएगी.

चिदम्‍बरम ने बताया कि कैश सब्सिडी के लिए सभी तकनीकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. और अब सभी तरह की सब्सिडी कैश ही दी जाएंगी. उन्‍होंने बताया कि कैश सब्सिडी को आधार कार्ड से जोड़ा गया है.

वित्त मंत्री ने बताया कि 14 स्‍कॉलरशिप योजनाओं का पैसा भी सीधे अकाउंट में जाएगा. उन्‍होंने बताया कि शुरुआत में 42 योजनाओं का पैसा सीधे खाते में ट्रांसफर होगा और लोगों की सुविधा के लिए मोबाइल एटीएम भी बनाए जाएंगे.

चिदम्‍बरम ने बताया कि सरकार एलपीजी, कैरोसीन ऑयल की सब्सिडी भी सीधे अकाउंट में देगी और सभी को कैश सब्सिडी दी जाएगी.

केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि इस तरह से कांग्रेस पार्टी का घोषणा पत्र पूरा होने जा रहा है. कैश सब्सिडी का गुणगान करते हुए उन्‍होंने इसे चमत्‍कारी कदम बताया और कहा कि इसमें गडबड़ी की गुंजाइश कम है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें