scorecardresearch
 

गुजरात के दूसरे दौरे पर जाएंगे राहुल, इस बार भी टेकेंगे मंदिरों में मत्था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद अब कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं. इस बार भी कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सॉफ्ट हिंदुत्व की तरफ झुकती हुई अपनी छवि के अनुरूप कई मंदिरों में मत्था टेकेंगे.

राहुल गांधी राहुल गांधी

गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में सियासी चहलकदमी खूब देखने को मिल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद अब कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं. इस बार भी कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सॉफ्ट हिंदुत्व की तरफ झुकती हुई अपनी छवि के अनुरूप कई मंदिरों में मत्था टेकेंगे.

राहुल 9-11 अक्टूबर गुजरात के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह पश्चिमी गुजरात में दूसरा रोड करेंगे और कई जिलों का दौरा करेंगे. पिछली दौरे की तरह वह कई मंदिरों में दर्शन करने भी जाएंगे.

राहुल के पहले दौरे में जो भी कार्यक्रम बने वो हिन्दू धर्म के इर्द-गिर्द ही घूमते रहे. गुजरात के द्वारका मंदिर में दर्शन कर उन्होंने अपने दौरे की शुरूआत की थी. दौरे में उन्होंने कई मंदिरों में मत्था टेका और माथे पर तिलक लगाए हुए नजर आए. यहां तक कि राहुल पहाड़ी पर स्थि​त देवी मां चामुंडा के दर्शनों के लिए बिना रूके ही 15 मिनट में एक हजार सीढ़ियां चढ़ गए थे.

कांग्रेस ने स्पष्ट किया था कि राहुल गांधी के द्वारा इन मंदिरों में पहुंचकर दर्शन और पूजा-अर्चना करना बीजेपी के हिंदुत्ववादी रुख का मुंहतोड़ जवाब है.

अपने पिछले दौरे में राहुल ने किसानों, व्यापारियों, धार्मिक और सामाजिक संगठन से जुड़े लोगों को लुभाने की कोशिश की थी.

क्या है कार्यक्रम

राहुल 9 अक्टूबर को सुबह 10 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे. इसके बाद वह हाथीजन सर्किल पहुंचेंगे. राहुल जिभाईपुरा और खेड़ा जाएंगे जहां अमूल कार्यक्रम उनका स्वागत करेंगे. जिभाईपुरा से वह संतराम मंदिर जाएंगे. यह मंदिर सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल है. यहां हिंदू-मुस्लिम दोनों पूजा करते हैं.

मंदिर में मत्था टेकने के बाद राहुल सरदार पटेल के जन्मस्थान नदियाड़ पहुंचेंगे.

इसके बाद वह आनन्द के पेटलाड शहर जाएंगे और बस से ही लोगों को संबोधित करेंगे. डेरदद्दा गांव में वह महिला दुग्ध को-ऑपरेटिव के प्रतिनिधियों से संवाद करेंगे.

राहुल वडोदरा के सय्याजी हॉल पहुंचेंगे जहां ट्रेडर्स, प्रफेशनलों से बातचीत करेंगे. वह बड़ौदा के सर्किट हाउस में ठहरेंगे.

10 अक्टूबर को राहुल वडोदरा में बाबासाहेब आंबेडकर की 'संकल्प भूमि' भी जाएंगे. वह आशा कार्यकर्ताओं, किसानों से मुलाकात करेंगे. इसके अलावा वह वडेली, छोटा उदेपुर में आम लोगों को संबोधित भी करेंगे. 11 अक्टूबर को दाहोद में वह अनुसूचित जनजाति के छात्रों के साथ बैठक करेंगे. दाहोद में राहुल कबीर मंदिर भी जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें