scorecardresearch
 

CAA के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन, पथराव और आगजनी से सुलगा उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, कानपुर, बुलंदशहर और बहराइच में पथराव किया गया. कई इलाकों में पुलिस के वाहनों, सरकारी और प्राइवेट वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया. उत्तर प्रदेश में कई जगह भीड़ को काबू करने और हालात को संभालने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले दागने पड़े.

X
उपद्रवियों ने पुलिस के वाहन में लगाई आग (Courtesy- ANI)
उपद्रवियों ने पुलिस के वाहन में लगाई आग (Courtesy- ANI)

  • गोरखपुर, कानपुर, बुलंदशहर और बहराइच में पुलिस पर पथराव
  • बिजनौर, कानपुर समेत पूरे यूपी में 6 प्रदर्शनकारियों की मौत
  • नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ किया जा रहा है प्रदर्शन

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में जमकर बवाल हो रहा है. इसको लेकर गोरखपुर, कानपुर, बहराइच, हापुड़, बिजनौर, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, नोएडा, सहारनपुर, मेरठ, फिरोजाबाद और गाजियाबाद में लोग सड़क पर उतरे और हिंसक प्रदर्शन किया.

प्रदर्शन के दौरान उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, कानपुर, बुलंदशहर और बहराइच में पथराव किया गया. कई इलाकों में पुलिस के वाहनों, सरकारी और प्राइवेट वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया. मेरठ में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस चौकी को आग के हवाले कर दिया.

उत्तर प्रदेश में कई जगह भीड़ को काबू करने और हालात को संभालने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले दागने पड़े. इस दौरान उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 6 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई. इनमें से बिजनौर में दो, कानपुर में एक, संभल में एक और फिरोजाबाद में एक प्रदर्शनकारी की मौत हुई.

नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर बढ़े तनाव के बीच पूरे सूबे में धारा 144 लगाई गई है. इसके अलावा पुलिस को भी अलर्ट में रखा गया है. इसके बावजूद हिंसक प्रदर्शन हुए. इस हिंसक विरोध प्रदर्शन के दौरान कई पुलिसकर्मी और प्रदर्शनकारी घायल भी हुए हैं. वहीं, गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपद्रवियों को चेतावनी दी थी.

इसके साथ ही कहा था कि सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और उनकी संपत्ति जब्त की जाएगी. सीएम योगी की इस चेतावनी का भी उपद्रवियों पर कोई असर नहीं देखने को मिला. उपद्रवियों ने सरकारी वाहनों को आग लगाने के साथ ही पुलिस पर पथराव किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें