scorecardresearch
 

दिल्ली में जारी है कड़ाके की ठंड

कोहरे से लिपटी और कंपकंपा देने वाली ठिठुरन भरी सर्दी से फिर दिल्लीवासियों की सुबह हुई जहां पारा अभी भी सामान्य तापमान से नीचे ठहरा हुआ है.

कोहरे से लिपटी और कंपकंपा देने वाली ठिठुरन भरी सर्दी से फिर दिल्लीवासियों की सुबह हुई जहां पारा अभी भी सामान्य तापमान से नीचे ठहरा हुआ है.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो बुधवार के न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस की अपेक्षा ज्यादा है लेकिन इस समय में रहने वाले तापमान के मुकाबले यह अभी भी सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है.

दिल्लीवासियों को इस ठंड से फिलहाल कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है क्योंकि अभी सूर्य के निकलने के कोई संकेत नहीं है.

लगातार फिसलते पारे के बीच सर्द हवाएं दिल्लीवासियों के लिये दोहरी मुसीबत का सबब बनी हुई हैं. 26 दिसंबर तक ठंड से कम से कम तीन लोगों की मौत हो चुकी है.

गौरतलब है कि दिल्ली को इस हफ्ते लोगों को कंपकंपा देने वाली ठंड का सामना करना पड़ा है और मंगलवार को अब तक का सबसे ठंडा दिन रहा जब न्यूनतम तापमान गिरकर 3.7 डिग्री सेल्सियस हो गया जबकि अधिकतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

बुधवार को अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में होने वाले सामान्य तापमान के मुकाबले आठ डिग्री कम है.

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी ठंड से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. कोहरे से लिपटी सुबह और तापमान के पांच डिग्री सेल्सियस से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान जताया गया है.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया, ‘सर्दी का प्रकोप जारी रहने की संभावना है.’ मौसम विभाग के आंकड़ो के मुताबिक जनवरी में अधिकतम तापमान 28 जनवरी 2004 को 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जबकि अब तक का रिकार्ड न्यूनतम तापमान 16 जनवरी 1935 को शून्य से दशमलव छह डिग्री नीचे दर्ज किया गया है.

उनके अनुसार जनवरी में औसत न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस जबकि औसत अधिकतम तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें