scorecardresearch
 

लाल किले से PM का मैसेज- पेशावर हादसे से हमारे बच्‍चे भी सदमे में थे और 'वो' ऐसी हरकतों पर खुश होते हैं

लाल किले के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. लाल किले के आसपास 5 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है. 200 सीसीटीवी से पैनी नजर रखी जाएगी.

X
पीएम मोदी पीएम मोदी
95:34

पूरा हिंदुस्तान सोमवार को आजादी की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रध्वज की छांव में देश को संबोधित किया. ये प्रधानमंत्री का सबसे लंबा भाषण था. पीएम ने करीब 100 मिनट तक देश को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने लगभग हर मुद्दे पर बात की.

पीएम ने गरीबी, किसान, आर्थिक, सुरक्षा से लेकर पाकिस्तान, आतंकवाद और माओवाद सभी मुद्दों पर अपने विचार रखे. पीएम ने पाकिस्तान पर हमला करते हुए कहा कि पेशावर में बच्चों पर हमला होता हैं तो हिंदुस्तान रोता है, लेकिन वो आतंकी घटना पर खुश होते हैं. उन्होंने कहा कि गरीबी से बड़ी कोई आजादी नहीं हो सकती. पीएम ने बलूचिस्तान, गिलगिट और पीओके के लोगों का भी धन्यवाद भी किया.

भाषण के बाद प्रधानमंत्री ने लाल किला परिसर में मौजूद बच्चों से भी मुलाकात की.

इससे पहले सोमवार सुबह प्रधानमंत्री मोदी अपने आवास 7-रेसकोर्स से लाल किला रवाना होने से पहले राजघाट पहुंचे. उन्होंने वहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

देखें, PM मोदी के 7 अंदाज, देशभर में जश्न-ए-आजादी

बलूचिस्तान, पाक कब्जे वाले कश्मीर की 'आजादी' का समर्थन
मोदी ने बलूचिस्तान तथा 'पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर' की 'आजादी' का खुले तौर पर समर्थन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी की 70वीं वर्षगांठ पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा, 'मैं बलूचिस्तान, गिलगित, बाल्टिस्तान तथा पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर के लोगों के बारे में भी कुछ बोलना चाहता हूं.' मोदी ने कहा, 'दुनिया देख रही है. पिछले कुछ दिनों में बलूचिस्तान व पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर के लोगों ने मेरा आभार जताया है.' उन्होंने कहा, 'मैं उनका शुक्रगुजार हूं.'

उन्होंने कहा कि जिस तरीके से पाकिस्तानी क्षेत्र के लोगों ने मेरा आभार प्रकट किया है, उससे मुझे बेहद खुशी हुई है. उल्लेखनीय है कि मोदी ने पिछले सप्ताह कहा था कि पाकिस्तान को दुनिया को यह जवाब देने का समय आ गया है कि वह पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर व बलूचिस्तान के लोगों पर क्यों अत्याचार कर रहा है.

मोदी ने आतंकवाद के समर्थन के लिए पाकिस्तान को सोमवार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि पाकिस्तान के पेशावर में जब स्कूल पर आतंकवादी हमला हुआ था, तब भारतीयों ने बेहद दुख जताया था, लेकिन पाकिस्तान उसकी उलटी प्रतिक्रिया दे रहा है. उन्होंने कहा, 'यह भारत का स्वभाव है. लेकिन दूसरी ओर उन्हें देखिए, जो आतंकवाद का महिमामंडन करने में लगे हैं. ये किस तरह के लोग हैं, जो आतंकवाद का महिमामंडन करते हैं? ये किस तरह के लोग हैं, जो लोगों के मारे जाने पर खुशियां मनाते हैं?'

देश में हिंसा की जगह नहीं: मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि देश में हिंसा और क्रूरता का कोई स्थान नहीं है. उन्होंने आतंकवादियों से मुख्यधारा में लौट आने का आग्रह किया. मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में कहा कि देश हिंसा और आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं करेगा. उन्होंने कहा, 'देश माओवाद और आतंकवाद के सामने नहीं झुकेगा, जिन लोगों ने आतंकवाद का रास्ता चुना है उन्हें कुछ हासिल नहीं हुआ. मुख्यधारा में आओ और शांतिपूर्ण जीवन जीओ.'

स्वतंत्रता सेनानियों के पेंशन में बढ़ोतरी की घोषणा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानियों को मिलने वाले पेंशन में 20 फीसदी बढ़ोतरी की सोमवार को घोषणा की. देश की आजादी की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, 'हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के पेंशन में 20 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. इसलिए अभी जिन्हें 25 हजार रुपये मिल रहे हैं, उन्हें अब 30 हजार रुपये मिलेंगे.' उन्होंने यह भी घोषणा की कि स्वतंत्रता संग्राम में भूमिका निभाने वाले जनजाति समुदाय के स्वतंत्रता सेनानियों के महिमामंडन के लिए विभिन्न राज्यों में संग्रहालय का निर्माण होगा. स्वतंत्रता संग्राम के दौरान, अंडमान में जेल की सजा काटने वाले राजनीतिक बंदियों को प्रतिमाह 23,309 रुपये, स्वतंत्रता सेनानी या उनके जीवनसाथी को 20,129 रुपये, स्वतंत्रता सेनानी की अविवाहित/बेरोजगार बेटियों को 4,770 रुपये तथा उनके दो जीवनसाथियों को 10,064 रुपये मिलते हैं.

स्वतंत्रता दिवस पर सैनिकों का जताया आभार
मोदी ने देश की सीमाओं की सुरक्षा करने वाले सैनिकों का सोमवार को शुक्रिया अदा किया. देश की आजादी की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत उन सैनिकों को कभी नहीं भूल सकता, जिनकी बदौलत हम आजादी का लुत्फ उठाते हैं. भाषण में सैनिकों की चर्चा का समारोह में मौजूद लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ स्वागत किया. उन्होंने कहा कि सरकार ने लंबे समय से लंबित 'वन रैंक वन पेंशन' योजना को मंजूरी दे दी और सैनिकों के परिवारों को खुशियां दीं. देश में पेंशन पानेवाले स्वतंत्रता सेनानियों की कुल संख्या एक जनवरी, 2015 को 35,900 थी.

मोदी ने 4 प्रतिशत महंगाई लक्ष्य का समर्थन किया
मोदी ने सोमवार को सरकार के चार प्रतिशत के महंगाई लक्ष्य का पुरजोर समर्थन किया. यह लक्ष्य अगले पांच साल यानी 2021 तक के लिए है और इस आंकड़ा दो फीसदी कम या अधिक हो सकता है. इस महीने की शुरुआत में आर्थिक स्थिरता के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के साथ मौद्रिक नीति ढांचगात समझौते के तहत इसे किया गया था. मोदी ने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा, 'पिछली सरकार में महंगाई दर ने 10 प्रतिशत के स्तर को पार कर लिया था, लेकिन हमने इसे छह प्रतिशत से ऊपर नहीं बढ़ने दिया.' इसे दो साल तक सूखे की मार झेलने के बावजूद हासिल किया गया. मोदी ने कहा, 'हमारी सरकार ने लगातार दो साल सूखे की मार झेलने के बाद मूल्यवृद्धि से संबंधित कई चुनौतियों का सामना किया है.'

जीएसटी से अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था से देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी. मोदी ने इस विधेयक को पारित कराने में सहयोग के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों का धन्यवाद किया. मोदी ने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा, 'जीएसटी से हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी. इसे पारित कराने के लिए सभी पार्टियों का धन्यवाद.' उन्होंने कहा, 'जीएसटी एक ऐसा कर सुधार है जिससे वित्तीय स्थिरता लाने में मदद मिलेगी. हमने एक भारत, एक ग्रिड और एक कीमत पर काम किया है.'

वैज्ञानिकों ने 131 नए कृषि बीजों की खोज की
नरेंद्र मोदी ने 131 नए कृषि बीजों की खोज के लिए सोमवार को भारतीय वैज्ञानिकों को बधाई दी. मोदी ने 70वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में कहा कि इसे खाद्यान्न उत्पादन बढ़ाने में मदद मिली है.

निवेश के लिहाज से भारत सर्वश्रेष्ठ जगह
मोदी ने कहा कि हर बड़ी वैश्विक एजेंसी ने निवेश के लिहाज से भारत को सर्वश्रेष्ठ बताया है. देश की अर्थव्यवस्था वैश्विक मंदी के बावजूद लगातार अच्छा कर रही है. मोदी ने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा कि फिर चाहे वह अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष हो, विश्व बैंक या फिर वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम, सभी ने निवेश के लिहाज से भारत को सर्वश्रेष्ठ जगह बताया है. मोदी ने कहा, 'भारत के लिए प्रासंगिक रहना और वैश्विक अर्थव्यवस्था का नेतृत्व करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह तभी संभव है जब हम वैश्विक मानदंडों का पालन करें. हाल के दिनों में आपने देखा होगा कि रेटिंग एजेंसियों ने हमारे द्वारा भारत में कारोबार करने में आसानी के कदमों को सराहा है.'

सरकार ने सार्वजनिक उद्यमों को लाभप्रद बनाया
नरेंद्र मोदी ने पिछली सरकारों पर परोक्ष हमला करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियां या तो घाटे में चली गई या फिर उन्हें बेच दिया गया. मोदी ने आजादी की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा, 'अब चीजें बदल चुकी हैं.' उन्होंने कहा कि एयर इंडिया, दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया अब लाभ कमा रही हैं. मोदी ने कहा, 'एयर इंडिया की पहले आलोचना की जाती थी. जिस वक्त विश्व की हर दूरसंचार कंपनी मुनाफा कमा रही थी, वहीं बीएसएनएल घाटे में चल रही थी. अब बीएसएनएल भी अच्छा लाभ कमा रही है.'

मोदी ने पर्याप्त खाद्य भंडारण के लिए किसानों को बधाई दी
मोदी सोमवार को देश के किसानों को बधाई दी, जिन्होंने दो साल तक सूखे की मार झेलने के बाद भी खाद्य भंडारण को बनाए रखा है. मोदी ने कहा कि उनका उद्देश्य किसानों की आय साल 2020 तक दोगुनी करना है. मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन के दौरान कहा, 'मेरा सपना किसानों की आय 2020 तक दोगुनी करना है.' उन्होंने कहा कि सरकार दालों की पैदावार को बढ़ावा दे रही है और इनकी बुआई इस साल 1.5 गुना बढ़ी है.

ग्रामीण सड़क निर्माण को नई गति मिली
मोदी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण को सरकार ने नई गति दी है और प्रतिदिन 100 किलोमीटर के हिसाब से सड़क का निर्माण हुआ है. देश की आजादी की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि महत्वाकांक्षी ग्रामीण सड़क संपर्क कार्यक्रम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने शुरू किया था, लेकिन बाद में इसका क्रियान्वयन बेहद धीमी गति से हुआ. मोदी ने कहा कि ग्रामीणों के सड़क के सपने को साकार करने में मदद के लिए उनकी सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना को नई गति दी. उन्होंने कहा, 'इससे पहले सड़क निर्माण प्रतिदिन 70-75 किलोमीटर की दर से किया जा रहा था. आज की तारीख में यह प्रतिदिन 100 किलोमीटर की दर से हो रहा है.'

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
आतंकी खतरे के मद्देनजर लाल किले के आसपास सहित पूरी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. लाल किले के आसपास 5 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है. साथ ही 200 सीसीटीवी से पैनी नजर रखी जा रही है. 15 अगस्त के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी में 75 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात हैं.

लाल किले पर केंद्रीय मंत्रियों के अलावा बड़ी संख्या में वीवीआईपी पहुंचे हुए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी जश्न-ए-आजादी में शरीक हो रहे हैं.

इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, उनकी पत्नी गुरशरण कौर, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया टीएस ठाकुर भी लाल किले पर मौजूद रहे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें