scorecardresearch
 

विधानसभा चुनाव: कांग्रेस के समर्थन में उतरी सपा, बसपा का BJP को नो सिग्नल

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है, लेकिन रुझानों में बीजेपी की बड़ी हार दिख रही है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. लेकिन मध्य प्रदेश और राजस्थान में मामला फंसता दिख रहा है.

राजस्थान-मध्य प्रदेश में कांग्रेस आगे राजस्थान-मध्य प्रदेश में कांग्रेस आगे

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है, लेकिन रुझानों में बीजेपी की बड़ी हार दिख रही है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. लेकिन मध्य प्रदेश और राजस्थान में मामला फंसा हुआ है. 

राजस्थान में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती दिख रही है, लेकिन बहुमत से अभी दूर है. यानी यहां अगर कांग्रेस को कुछ सीटों की जरूरत पड़ती है तो पार्टी यहां सबसे पहले बीएसपी और सपा से संपर्क करेगी. राजस्थान में 3 सीटों पर बीएसपी ने बढ़त ली हुई है.

जबकि मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है. यहां 111 सीटों पर बीजेपी आगे है जबकि 109 सीटों कांग्रेस बढ़त ली हुई है. ऐसे में यहां भी जादुई आंकड़ा 116 से दोनों पार्टियां दूर हैं. यहां सपा एक सीट पर बढ़त बनाई हुई है जबकि 4 सीटों पर बीएसपी आगे है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस अगर सरकार बनाने से कुछ कदम दूर रहती है तो बीएसपी और सपा का साथ मिल सकता है.

वहीं, अंतिम परिणाम से पहले ही सपा नेता रामगोपाल यादव ने ऐलान कर दिया है कि उनकी पार्टी चुनाव के बाद कांग्रेस को समर्थन करेगी. जबकि बीएसपी ने कांग्रेस को समर्थन की घोषणा नहीं की है, लेकिन बीजेपी को जरूर झटका दे दिया है. बीएसपी ने बीजेपी के साथ जाने से साफ इनकार कर दिया है.

ऐसे में अगर बीजेपी राजस्थान और मध्य प्रदेश में सरकार बनाने की कोशिश करेगी तो सपा-बसपा पहले से ही नो-सिग्नल दे चुकी है. तो फिर बाकी बचे निर्दलीय विधायक ही बीजेपी के काम आ सकते हैं. लेकिन जब तक अंतिम परिणाम नहीं आ जाते, कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें