scorecardresearch
 

राजस्थानः 36 बंद पड़े सरकारी होटलों के कायाकल्प की तैयारी, लीज पर देगा पर्यटन विभाग

पर्यटन राज्य मंत्री गोविंद डोटासरा ने कहा कि राजस्थान में पर्यटन के हिसाब से अपार संभावना है. विभाग की ओर से पर्यटकों को लुभाने के लिए लगातार नवाचार किए जा रहे हैं. इससे घाटे में चल रही इकाइयों की आमदनी भी अनलॉक हो सकेगी.

X
सांकेतिक तस्वीर (फोटो-ट्विटर) सांकेतिक तस्वीर (फोटो-ट्विटर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 'लंबे समय से घाटे की वजह से बंद 36 इकाइयों को लीज पर देंगे'
  • राजस्थान में पर्यटन के हिसाब से अपार संभावनाः मंत्री डोटासरा
  • लीज पर देने के लिए सभी जिलों में 8 सदस्यीय कमेटी का गठन

राजस्थान में पर्यटन विभाग को घाटे से उबारने और राज्य में बंद पड़े 3 दर्जन सरकारी होटलों (RTHC Hotels) को अब निजी हाथों में लीज पर दिया जाएगा. राजस्थान में पर्यटन विभाग के ऐसे 36 होटल हैं जो राज्यभर में फिलहाल बंद पड़े हुए हैं. लीज पर देने के लिए सभी जिलों में आठ सदस्यीय कमेटी का गठन किया जाएगा. 

पर्यटन राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (govind singh dotasara) ने मंगलवार को जयपुर स्थित पर्यटन विभाग में पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली. बैठक के दौरान डोटासरा ने कहा कि राजस्थान में पर्यटन के हिसाब से अपार संभावना है. विभाग की ओर से पर्यटकों को लुभाने के लिए लगातार नवाचार किए जा रहे हैं. इससे घाटे में चल रही इकाइयों की आमदनी भी अनलॉक हो सकेगी.

उन्होंने बताया कि प्रदेश में लंबे समय से घाटे की वजह से बंद 36 इकाइयों को अब लीज पर दिया जाएगा. इससे इनके निर्माण की सार्थकता पूरी हो सकेगी.

इसे भी क्लिक करें --- राजस्थान: संग्रहालय से 1600 साल पुराना सोने का सिक्का गायब, कीमत कई करोड़

इस दौरान अधिकारियों की ओर बिड डॉक्यूमेंट का प्रजेंटेशन मंत्री महोदय के सामने दिया गया. मंत्री ने बताया कि 36 इकाइयों को लीज पर देने के लिए सभी जिलों में आठ सदस्यीय कमेटी का गठन किया जाएगा. इसमें जिला कलक्टर, उप खंड अधिकारी और संबंधित जिले के कोषाधिकारी तथा पर्यटन विभाग के अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा.

यह समिति आगामी 15 दिन में लीज राशि का निर्धारण कर रिपोर्ट पर्यटन विभाग के प्रमुख शासन सचिव को देगी. पर्यटन राज्य मंत्री डोटासरा ने बताया कि कमेटी की ओर से सार्वजनिक निर्माण विभाग की प्रचलित दर, जिलास्तरीय दर, पर्यटन की संभावना सहित अन्य बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए अपनी रिपोर्ट देगी. बैठक में राजस्थान टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड की प्रबंध निदेशक निक्या गोहाएन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें