scorecardresearch
 

दिल्ली: UK से आए करीब 100 यात्रियों को क्वारंटीन में रहने का निर्देश, बदला गया है नियम

नए बदलाव के बाद दिल्ली में सोमवार रात 10 बजे से मंगलवार सुबह 6 बजे तक ब्रिटेन से 3 फ्लाइट दिल्ली में लैंड हुईं हैं. इन तीनों फ्लाइट में कुल 291 यात्री सवार थे, इनमें से 98 यात्री इंग्लैंड के नागरिक हैं.

सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई) सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत सरकार ने ब्रिटिश नागरिकों के लिए नए यात्रा नियम जारी किए
  • रात 10 बजे से मंगलवार सुबह 6 बजे तक ब्रिटेन से 3 फ्लाइट आईं
  • तीन फ्लाइट में सवार 291 यात्रियों में से 98 यात्री इंग्लैंड के नागरिक

भारत और ब्रिटेन के बीच क्वारंटीन को लेकर विवाद की स्थिति बनी हुई है. ब्रिटेन ने पिछले महीने भारत से आने वाले लोगों के क्वारंटीन अनिवार्य किए जाने के फैसले के बाद भारत ने इंग्लैंड से आने वाले लोगों के लिए क्वारंटीन जरुरी कर दिया था. और अब ब्रिटेन से आए यात्रियों को क्वारंटीन में रहने का निर्देश दिए गए हैं.

ब्रिटेन की सरकार के फैसले के जवाब में भारत सरकार ने जैसे को तैसा के सिद्धांत पर चलते हुए ब्रिटिश नागरिकों के लिए नए यात्रा नियम जारी किए और ये दिशा-निर्देश 4 अक्टूबर से लागू हो गए.

नए बदलाव के बाद दिल्ली में सोमवार रात 10 बजे से मंगलवार सुबह 6 बजे तक ब्रिटेन से 3 फ्लाइट दिल्ली में लैंड हुईं हैं. इन तीनों फ्लाइट में कुल 291 यात्री सवार थे, इनमें से 98 यात्री इंग्लैंड के नागरिक हैं. यात्रियों से उनके एड्रेस और कॉन्टेक्ट नोट करवाए गए हैं और 10 दिन तक क्वारंटीन में रहने के निर्देश दिए गए हैं.

इसे भी क्लिक करें --- BCCI का निर्देश- इंग्लैंड से IPL में जाने वाले सभी खिलाड़ियों को 6 दिन रहना होगा क्वारनटीन 

4 अक्टूबर से लागू हुए नियम

भारत सरकार की ओर से क्वारंटीन नियमों में बदलाव किए जाने के बाद अब सभी यूके नागरिकों के लिए या यूके से भारत आने वाले सभी लोगों पर नए नियम लागू होंगे. 4 अक्टूबर से सभी नागरिकों को भारत पहुंचने पर अपना वैक्सीनेशन रिपोर्ट तो बताना ही होगा. साथ ही क्वारंटीन में रहना होगा.

यही नहीं ब्रिटेन से रवाना होने से 72 घंटे पहले तक की RT-PRC रिपोर्ट लेकर चलना अनिवार्य होगा. भारत आगमन पर भी अनिवार्य RT-PRC टेस्ट करवाना होगा. यह टेस्ट भारत पहुंचने के आठ दिनों बाद की जाएगी. साथ ही उन्हें क्वारनटीन रहना अनिवार्य होगा. वो भी कम से कम 10 दिनों के लिए.

ब्रिटेन ने अप्रैल महीने में भारत से आने वाले यात्रियों के लिए 'रेड लिस्ट' कोविड-19 यात्रा प्रतिबंध शुरू किया था. इन प्रतिबंधों के तहत लोगों के भारत से ब्रिटेन आने पर रोक थी और नई दिल्ली से अपने देश लौट रहे ब्रिटिश तथा आयरिश नागरिकों के लिए होटल में 10 दिन तक क्वारंटीन में रहना अनिवार्य किया गया था. हालांकि बाद में जब भारत ने सख्ती दिखाई तो ब्रिटेन ने अपने यात्रा प्रतिबंधों में ढील का ऐलान करते हुए भारत को रेड से अंबर सूची में डाल दिया.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें