scorecardresearch
 

राज्यों को सुप्रीम कोर्ट का निर्देश- पुलिस स्टेशन में लगे कैमरों का डाटा दें, ये मौलिक अधिकार

सुप्रीम कोर्ट ने देश में सभी पुलिस स्टेशन में सीसीटीवी की जानकारी मांगी है. साथ ही सभी राज्यों के मुख्य सचिव को इसके लिए निर्देश दिया गया है.

सुप्रीम कोर्ट ने दिया निर्देश सुप्रीम कोर्ट ने दिया निर्देश
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सुप्रीम कोर्ट का राज्यों को निर्देश
  • पुलिस स्टेशन में सीसीटीवी का डाटा दें: SC

देश में पुलिस स्टेशन की स्थिति को लेकर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी की. अदालत ने सभी राज्यों को निर्देश दिया है कि सभी पुलिस स्टेशन में लगे सीसीटीवी कैमरे का डाटा उपलब्ध कराएं.

बुधवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के प्रमुख सचिवों को ये निर्देश दिया. अदालत ने कहा कि ये विषय काफी जरूरी है, क्योंकि ये नागरिकों के मौलिक अधिकार में शामिल है. 

आपको बता दें कि बीते कुछ वक्त में देश में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां पुलिस स्टेशन में कैदियों या अन्य लोगों के साथ बदसलूकी की गई है. इसमें पुलिस के द्वारा की जाने वाली मारपीट और टॉर्चर भी शामिल है.

अब इसी मसले को लेकर सर्वोच्च अदालत ने अपनी टिप्पणी दी है. इससे पहले भी कुछ साल पहले सुप्रीम कोर्ट ने ही एक आदेश में कहा था कि देश के सभी पुलिस थानों में नोटिस बोर्ड जरूर होना चाहिए जिसमें जरूरी जानकारी साझा किया जाना चाहिए. 

कुछ वक्त पहले ही चेन्नई में पुलिस कस्टडी में दो नागरिकों की मौत हो गई थी, इसके अलावा दरभंगा में भी हाल ही में पुलिस हिरासत में पिटाई से मौत होने की बात सामने आई थी.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें