scorecardresearch
 

विदेश मंत्री एस जयशंकर को SC से नोटिस, राज्यसभा चुनाव में जीत को दी गई है चुनौती

सुप्रीम कोर्ट ने विदेश मंत्री और राज्यसभा सांसद एस जयशंकर को नोटिस भेजा है. ये नोटिस सुप्रीम कोर्ट ने उन तीन याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान भेजा है जिसमें एस जयशंकर के राज्यसभा इलेक्शन को चुनौती दी गई है. एस जयशंकर गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए हुए हैं.

विदेश मंत्री एस जयशंकर (फोटो- पीटीआई) विदेश मंत्री एस जयशंकर (फोटो- पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर को SC से नोटिस
  • राज्यसभा चुनाव में जीत को दी गई है चुनौती

सुप्रीम कोर्ट ने विदेश मंत्री और बीजेपी से राज्यसभा सांसद एस जयशंकर को नोटिस भेजा है. ये नोटिस सुप्रीम कोर्ट ने उन तीन याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान भेजा है जिसमें एस जयशंकर के राज्यसभा इलेक्शन को चुनौती दी गई है. एस जयशंकर गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए हुए हैं. 

इस निर्वाचन के खिलाफ अदालत में तीन याचिकाएं दाखिल की गईं थी. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में विदेश मंत्री एस जयशंकर का जवाब मांगा है. इस याचिका में चुनाव के लिए आनुपातिक वोट की गणना पर सवाल उठाया गया है और इसे गलत बताया गया है. 

बता दें कि मई में सुप्रीम कोर्ट इन सभी याचिकाओं को एक साथ सुनने को तैयार हो गया था. 

बता दें कि पिछले साल जुलाई में गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव हुआ था, ये चुनाव गृह मंत्री अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा का चुनाव जीतने की वजह से हुआ. ये दोनों नेता पहले राज्यसभा सांसद थे लेकिन 2019 के आम चुनाव में दोनों जीतकर लोकसभा आ गए, इसकी वजह से गुजरात में राज्यसभा की दो सीटें खाली हो गईं थी. 

इन सीटों पर चुनाव आयोग ने पिछले साल चुनाव करवाया था. इन दोनों सीटों के लिए चुनाव एक ही दिन हुए थे लेकिन मतदान अलग अलग हुए थे. कांग्रेस ने इस प्रक्रिया को चुनौती दी थी. 

एक अन्य याचिका में गुजरात से बीजेपी के राज्यसभा सांसद जुगल एम लोखंडवाला के निर्वाचन को भी चुनौती दी गई है. इस मामले में कांग्रेस के हारे हुए उम्मीदवार ने याचिका दायर की है. हालांकि गुजरात हाई कोर्ट ने ने इस याचिकाओं को खारिज कर दिया था.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें