scorecardresearch
 

पीएम मोदी बोले- नेताजी के सशक्त भारत का सपना आज पूरा हो रहा, उन्हें गर्व होता

नई दिल्ली | 23 जनवरी 2021, 5:48 PM IST

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर पश्चिम बंगाल में कई कार्यक्रम हो रहे हैं. पीएम मोदी यहां केंद्र सरकार के पराक्रम दिवस में शामिल हो रहे हैं. उन्होंने विक्टोरिया मेमोरियल में लोगों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने यहां पर लोगों को नेताजी की अहमियत बताई. पीएम मोदी के संबोधन से पहले सीएम ममता बनर्जी को भी भाषण देना था, लेकिन उनके मंच पर जाते ही नारेबाजी शुरू हो गई, जिसके कारण उन्होंने भाषण देने से इनकार कर दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

हाइलाइट्स

  • नेताजी की जयंती पर बंगाल में कई कार्यक्रम
  • कोलकाता के दौरे पर हैं पीएम नरेंद्र मोदी
  • पराक्रम दिवस पर कार्यक्रम में लिया हिस्सा
  • प्रधानमंत्री ने नेताजी भवन का किया दौरा
5:48 PM (2 महीने पहले)

नेताजी हमें आशीर्वाद दे रहे: पीएम मोदी

Posted by :- Devang Gautam

पीएम ने कहा कि नेताजी जिस भी स्वरूप में हमें देख रहे हैं, हमें आशीर्वाद दे रहे हैं. जिस भारत की उन्होंने कल्पना की थी, LAC से लेकर LOC तक, भारत का यही अवतार दुनिया देख रही है. जहां कहीं से भी भारत की संप्रभुता को चुनौती देने की कोशिश की गई, भारत उसका मुंहतोड़ जवाब दे रहा है.

5:46 PM (2 महीने पहले)

किसानों पर बोले पीएम मोदी

Posted by :- Devang Gautam

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे संतोष है कि आज देश पीड़ित, शोषित वंचित को, अपने किसान को, देश की महिलाओं को सशक्त करने के लिए दिन-रात एक कर रहा है. आज हर एक गरीब को मुफ्त इलाज की सुविधा के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही. पीएम मोदी ने कहा कि नेताजी ने कहा था कि आजाद भारत के सपने में कभी भरोसा मत खोइए. दुनिया में ऐसी कोई ताकत नहीं है जो भारत को बांधकर रख सके. वाकई दुनिया में ऐसी कोई ताकत नहीं है जो 130 करोड़ देशवसियों को अपने भारत को आत्मनिर्भर भारत बनाने से रोक सके.
 

5:41 PM (2 महीने पहले)

हिंदुस्तान का एक-एक व्यक्ति नेताजी का ऋणी: पीएम मोदी

Posted by :- Devang Gautam

पीएम मोदी ने कहा कि विश्व युद्ध के माहौल में देशों के बीच पल-पल बदलते रिश्तों के बीच क्यों वो हर देश में जाकर भारत के लिए समर्थन मांग रहे थे? ताकि भारत आजाद हो सके, हम और आप आजाद भारत में सांस ले सकें. हिंदुस्तान का एक-एक व्यक्ति नेताजी का ऋणी है. 130 करोड़ से ज्यादा भारतीयों के शरीर में बहती रक्त की एक-एक बूंद नेताजी सुभाष की ऋणी है. पीएम मोदी ने कहा कि आज हर भारतीय अपने दिल पर हाथ रखे, नेताजी सुभाष को महसूस करे, तो उसे फिर ये सवाल सुनाई देगा. क्या मेरा एक काम कर सकते हो? ये काम, ये काज, ये लक्ष्य आज भारत को आत्मनिर्भर बनाने का है. देश का जन-जन, देश का हर क्षेत्र, देश का हर व्यक्ति इससे जुड़ा.

5:37 PM (2 महीने पहले)

नेताजी हमारे और आपके लिए जोखिम उठाते थे: पीएम मोदी

Posted by :- Devang Gautam

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2018 में ही देश ने आज़ाद हिन्द सरकार के 75 साल को भी उतने ही धूमधाम से मनाया था. नेताजी ने "दिल्ली दूर नहीं" का नारा देकर लाल किले पर झंडा फैहराने का सपना देखा था, देश ने वो सपना पूरा किया. जब आजाद हिंद फौज की कैप में मैंने लाल किले पर झंडा फहराया था, उस वक्त मेरे मन मस्तिष्क में बहुत कुछ चल रहा था. पीएम मोदी ने कहा कि बहुत से सवाल थे, बहुत सी बातें थीं, एक अलग अनुभूति थी. मैं नेताजी के बारे में सोच रहा था, देशवासियों के बारे में सोच रहा था. नेताजी किसके लिए जीवन भर इतना रिस्क उठाते रहे- हमारे और आपके लिए. वो कई-कई दिनों तक आमरण अनशन किसके लिए करते रहे- आपके और हमारे लिए. वो महीनों तक किसके लिए जेल की कोठरी में सजा भुगतते रहे- आपके और हमारे लिए. 

5:34 PM (2 महीने पहले)

फौलादी इरादों वाले व्यक्ति थे नेताजी: पीएम मोदी

Posted by :- Devang Gautam

पीएम मोदी ने कहा कि नेताजी जैसे फौलादी इरादों वाले व्यक्तित्व के लिए असंभव कुछ नहीं था. उन्होंने विदेश में जाकर देश से बाहर रहने वाले भारतीयों की चेतना को झकझोरा. उन्होंने पूरे देश से हर जाति, पंथ, हर क्षेत्र के लोगों को देश का सैनिक बनाया. नेताजी ने संकल्प था भारत की जमीन पर आजाद भारत की आजाद सरकार की नींव रखेंगे. नेताजी ने अपना ये वादा भी पूरा करके दिखाया. उन्होंने अंडमान में अपने सैनिकों के साथ आकर तिरंगा फहराया.


 

5:27 PM (2 महीने पहले)

‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाएंगे नेताजी की जयंती

Posted by :- Devang Gautam

पीएम मोदी ने कहा कि आज जब भारत नेताजी की प्रेरणा से आगे बढ़ रहा है तो हम सभी का कर्तव्य है कि उनके योगदान को पीढ़ी दर पीढ़ी याद किया जाए. इसलिए देश ने ये तय किया है कि अब हर वर्ष हम नेताजी की जयंती, यानी 23 जनवरी को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाया करेंगे. पीएम ने कहा कि आज जब इस वर्ष देश अपनी आजादी के 75 वर्ष में प्रवेश करने वाला है, जब देश आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है, तब नेताजी का जीवन, उनका हर कार्य, उनका हर फैसला, हम सभी के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है.

5:25 PM (2 महीने पहले)

नेताजी को नमन करता हूं: पीएम मोदी

Posted by :- Devang Gautam

पीएम मोदी ने कहा कि मैं नेता जी की 125वीं जयंती पर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से उन्हें नमन करता हूं. मैं आज बालक सुभाष को नेताजी बनाने वाली, उनके जीवन को तप, त्याग और तितिक्षा से गढ़ने वाली बंगाल की इस पुण्यभूमि को भी नमन करता हूं. मैंने अनुभव किया है कि नेताजी का नाम सुनते ही हर कोई कितनी ऊर्जा से भर जाता है. नेताजी के जीवन की ऊर्जा जैसे उनके अंतर्मन से जुड़ गई है. उनकी ऊर्जा, आदर्श, तपस्या, त्याग देश के हर युवा के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है.
 

5:23 PM (2 महीने पहले)

कोलकाता आकर भावुक महसूस कर रहा: पीएम मोदी

Posted by :- Devang Gautam

पीएम मोदी विक्टोरिया मेमोरियल में लोगों को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कोलकाता आकर भावुक महसूस कर रहा हूं. नेताजी को नमन. बचपन से जब भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी का नाम सुना, मैं किसी भी स्थिति-परिस्थिति में रहा, इस नाम से एक नई ऊर्जा से भर गया. पीएम ने कहा कि आज के ही दिन मां भारती की गोद में उस वीर सपूत ने जन्म लिया था, जिसने आजाद भारत के सपने को नई दिशा दी थी. आज के ही दिन ग़ुलामी के अंधेरे में वो चेतना फूटी थी, जिसने दुनिया की सबसे बड़ी सत्ता के सामने खड़े होकर कहा था, मैं तुमसे आजादी मांगूंगा नहीं, छीन लूंगा. 

5:15 PM (2 महीने पहले)

ममता बनर्जी ने भाषण देने से किया इनकार

Posted by :- Devang Gautam

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में जारी कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का गुस्सा देखने को मिला. यहां पर उन्होंने भाषण देने से इनकार कर दिया. दरअसल ममता बनर्जी जब मंच पर भाषण देने पहुंचीं तो नारेबाजी शुरू हो गई. ममता बनर्जी ने कहा कि किसी का अपमान करना ठीक नहीं है.

4:52 PM (2 महीने पहले)

विक्टोरिया मेमोरियल में जारी है कार्यक्रम

Posted by :- Devang Gautam
4:42 PM (2 महीने पहले)

साथ नजर आए पीएम मोदी और सीएम ममता बनर्जी

Posted by :- Devang Gautam
4:40 PM (2 महीने पहले)

विक्टोरिया मेमोरियल में मौजूद हैं पीएम मोदी

Posted by :- Devang Gautam
4:38 PM (2 महीने पहले)

नेशनल लाइब्रेरी में नेताजी को श्रद्धांजलि दी गई

Posted by :- Devang Gautam
4:34 PM (2 महीने पहले)

पीएम का नेताजी भवन में समर्थकों ने ऐसे किया अभिवादन

Posted by :- Devang Gautam
4:33 PM (2 महीने पहले)

विक्टोरिया मेमोरियल का दौरा कर रहे पीएम

Posted by :- Devang Gautam

पीएम मोदी इस वक्त विक्टोरिया मेमोरियल का दौरा कर रहे हैं. उनके साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी हैं. दोनों नेता यहां पर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

4:14 PM (2 महीने पहले)

नेशनल लाइब्रेरी में पीएम मोदी ने नेताजी को श्रद्धांजलि दी

Posted by :- Devang Gautam
4:10 PM (2 महीने पहले)

पीएम मोदी ने नेताजी को दी श्रद्धांजलि

Posted by :- Devang Gautam
3:59 PM (2 महीने पहले)

नेशनल लाइब्रेरी पहुंचे पीएम मोदी

Posted by :- Devang Gautam

कोलकाता पहुंचने के बाद पीएम मोदी सबसे पहले नेताजी भवन पहुंचे. वो यहां पर 15 मिनट रहे. पीएम मोदी अब नेशनल लाइब्रेरी पहुंचे हैं.
 

3:54 PM (2 महीने पहले)

नेशनल लाइब्रेरी के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

Posted by :- Devang Gautam

पीएम मोदी नेताजी भवन से नेशनल लाइब्रेरी के लिए रवाना हो गए हैं. वो करीब 15 मिनट नेताजी भवन में रहे. पीएम मोदी नेताजी की जयंती पर आज कई कार्यक्रम में शामिल होंगे. 

3:42 PM (2 महीने पहले)

नेताजी भवन में मौजूद पीएम मोदी

Posted by :- Devang Gautam