scorecardresearch
 

VP Election: धनखड़ की धाकड़ जीत, राजस्थान के किसान पुत्र चुने गए 14वें उपराष्ट्रपति, PM मोदी ने दी बधाई

जगदीप धनखड़ देश के 14वें उपराष्ट्रपति होंगे. वे 11 जुलाई को पद की शपथ लेंगे. मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है. NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को जीत के बधाई देने के लिए संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी के आवास पर बीजेपी नेता जश्न मना रहे हैं.

X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति का चुनाव जीतने पर जीत की बधाई दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति का चुनाव जीतने पर जीत की बधाई दी.
5:04

उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ की धाकड़ जीत हुई है. उन्होंने 528 वोटों के साथ जीत हासिल की. इसके साथ ही विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले. उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 725 वोट डाले गए थे. इनमें 710 वोट वैध पाए गए. जबकि 15 वोट इनवैलिड मिले. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य बड़े नेताओं ने धनखड़ को बधाई दी है.

जगदीप धनखड़ देश के 14वें उपराष्ट्रपति होंगे. वे 11 जुलाई को पद की शपथ लेंगे. मौजूदा उपराष्ट्रति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है. NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को जीत के बधाई देने के लिए संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी के आवास पर बीजेपी नेता जश्न मना रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी धनखड़ से मिलने पहुंचे.

मार्गरेट अल्वा ने भी बधाई दी

विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने भी जगदीप जनखड़ को जीत की बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया- 'धनखड़जी को उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई. मैं विपक्ष के सभी नेताओं और सभी दलों के सांसदों को धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने इस चुनाव में मुझे वोट दिया. 

राष्ट्रपति ने भी बधाई दी...

बता दें कि जगदीप धनखड़ राजस्थान के झुझुनूं जिले के रहने वाले हैं. वे उपराष्ट्रपति चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल के राज्यपाल थे. बीजेपी के उम्मीदवार बनाए जाने के बाद उन्होंने राज्यपाल के पद से इस्तीफा दिया था. धनखड़ किसान परिवार से आते हैं. उनके पिता गोकुल चंद्र धनखड़ खेती करते थे. धनखड़ पेशे से वकील हैं.

सपा के 2, शिवसेना के 2, बसपा के 1 सांसद ने नहीं किया वोट

उपराष्ट्रपति चुनाव में समाजवादी पार्टी के 2, शिवसेना के 2 और बीएसपी के 1 सांसद ने मतदान नहीं किया. वहीं बीजेपी के सनी देओल और संजय धोत्तरे स्वास्थ्य कारणों से मतदान नहीं कर पाए. जबकि TMC ने भी चुनाव में मतदान नहीं करने का फैसला किया था. हालांकि, बीजेपी विधायक और नेता प्रतिपक्ष शुवेंदु अधिकारी के पिता और टीएमसी सांसद शिशिर अधिकारी और दिब्येंदु अधिकारी ने मतदान किया. यानी टीएमसी के 34 सांसदों ने मतदान नहीं किया. कुल 725 सांसदों ने मतदान किया था. उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 788 वोटर हैं.

अभिषेक मनु सिंघवी ने पीपीई किट पहनकर मतदान किया

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अभिषेक मनु सिंघवी पीपीई किट पहनकर मतदान करने संसद भवन पहुंचे. उन्होंने ट्विटर पर इसका वीडियो भी शेयर किया.

अकाली दल ने किया NDA उम्मीदवार का समर्थन

उपराष्ट्रपति चुनाव में कभी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के गठबंधन सहयोगी रहे शिरोमणि अकाली दल ने एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन किया है. शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने ये जानकारी दी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें