scorecardresearch
 

Monsoon Update: कैसा रहेगा मॉनसून का अगला फेज? मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

Rainfall Alert: मौसम विभाग ने अगस्त-सितंबर की बारिश को लेकर पूर्वानुमान लगाया है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो पश्चिम तट, पश्चिम मध्य भारत और उत्तरपश्चिम भारत को छोड़कर दक्षिण भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. यहां पढ़िए देश के अन्य हिस्सों के बारे में मौसम विभाग ने क्या दी जानकारी.

X
Rainfall Prediction (Representational Image) Rainfall Prediction (Representational Image)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पूर्वोत्तर भारत के अनेक भागों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना
  • पश्चिम तट के कई भागों में भी सामान्य से कम बारिश का पूर्वानुमान

IMD Rainfall Prediction: देश में इन दिनों लगभग हर राज्य में मॉनसूनी बारिश देखने को मिल रही है. इस बीच, मौसम विभाग ने अगले फेज यानी अगस्त और सितंबर के महीने में मौसम को लेकर जानकारी सामने रखी है. मौसम विभाग की मानें तो अगस्त से सितंबर तक पूरे देश में बारिश सामान्य होने की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगस्त से सितंबर के बीच औसतन 94 से 106% बारिश होने के आसार हैं. 

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पश्चिम तट, पश्चिम मध्य भारत और उत्तरपश्चिम भारत को छोड़कर दक्षिण भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. पश्चिम तट के कई भागों और पूर्व मध्य, पूर्व तथा पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने के आसार हैं. 

पूरे देश में अगस्त 2022 के लिए मासिक वर्षा सामान्य होने की संभावना है. दक्षिण पूर्व भारत, उत्तर पश्चिम भारत और आस-पास के पश्चिम मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. पश्चिम तट और पूर्व मध्य, पूर्व तथा पूर्वोत्तर भारत के अनेक भागों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है. 

बता दें, इन दिनों देश के कई राज्यों में बारिश राहत लेकर आ रही है तो कई राज्यों में बारिश के चलते लोगों को परेशानी भी उठानी पड़ रही है. कई इलाके ऐसे हैं जहां बारिश के चलते जलजमाव की समस्या सामने आ रही है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें