scorecardresearch
 

डराने लगा Monkeypox, भारत-स्पेन, ब्राजील में साबित हुआ जानलेवा; जानिए ताजा अपडेट

देश में मंकीपॉक्स के केस मिलने से सरकार की टेंशन बढ़ गई है. अब तक केरल, तमिलनाडु और दिल्ली में मंकीपॉक्स संक्रमित मरीज मिले हैं. केरल में मंकीपॉक्स के तीन केस मिल चुके हैं. केरल में 14 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला केस सामने आया था. देश में मंकीपॉक्स से पहली मौत भी केरल में हुई है.

X
भारत में मंकीपॉक्स के 5 केस आए सामने भारत में मंकीपॉक्स के 5 केस आए सामने

देशभर में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के अब तक 5 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, केरल में 22 साल के युवक की  Monkeypox से मौत हो गई. वह यूएई से लौटा था. यह भारत में मंकीपॉक्स से मौत का पहला मामला है. उधर, केंद्र सरकार ने भी इससे निपटने के लिए टास्क फोर्स बनाया है.  

सिर्फ भारत ही नहीं देशभर के तमाम देशों में मंकीपॉक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. अब तक दुनिया के 80 देशों में मंकीपॉक्स के 21,000 केस सामने आ चुके हैं. WHO ने भी इसे ग्लोबल हेल्थ पब्लिक इमरजेंसी घोषित किया है. मंकीपॉक्स से अफ्रीका में ही 75 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से ज्यादातर मौतें कांगो और नाइजीरिया में हुई हैं. इसके अलावा स्पेन, ब्राजील और भारत में भी मंकीपॉक्स से मौतें हुई हैं. 

ब्राजील और स्पेन में क्या है हाल?

ब्राजील में 41 साल के एक शख्स की मौत Monkeypox से हो गई. यह यूरोप में मंकीपॉक्स से पहली मौत है. वहीं, स्पेन में दो लोगों की मौत हुई है. इसके बाद स्पेन में भी मंकीपॉक्स से दो मोतें सामने आई हैं. ब्राजील में Monkeypox के अब तक 1066 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, 513 संदिग्ध केस हैं. ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कुल केसों में 98% में पुरुषों ने पुरुषों के साथ संबंध बनाए हैं. उधर, स्पेन में भी मंकीपॉक्स से 2 लोगों की मौत हो गई. यहां अब तक 3750 कंफर्म केस आ चुके हैं. इनमें से 120 अस्पताल में भर्ती हैं.

WHO के अनुसार, मंकीपॉक्स किसी मरीज, उसके कपड़ों या बेडशीट के संपर्क में आने वाले को भी संक्रमित कर सकता है. स्वास्थ्य एजेंसी ने चेतावनी दी है कि कमजोर इम्यूनिटी वालों जैसे कि बच्चों या गर्भवती महिलाओं में यह बीमारी अधिक गंभीर हो सकती है. 

कैसे फैल रहा है मंकीपॉक्स?

मंकीपॉक्स मुख्य रूप से सेक्स के दौरान फैल रहा है लेकिन फिर भी कोई भी व्यक्ति करीबी शारीरिक संपर्क के जरिए भी इस वायरस की चपेट में आ सकता है. इसमें संक्रमित व्यक्ति के परिवार में एद-दूसरे को गले लगना और किस करना भी शामिल है. ये संक्रमित व्यकित का तौलिया या बिस्तर शेयर करने से भी हो सकता है. इस समय मंकीपॉक्स के कई ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं जिसमें महिलाएं और छोटे बच्चे भी इस वायरल से संक्रमित हो रहे हैं हालांकि ऐसे मामले अभी बहुत कम हैं.

भारत में मंकीपॉक्स के 5 केस

देश में मंकीपॉक्स के केस मिलने से सरकार की टेंशन बढ़ गई है. अब तक केरल, तमिलनाडु और दिल्ली में मंकीपॉक्स संक्रमित मरीज मिले हैं. केरल में मंकीपॉक्स के तीन केस मिल चुके हैं. केरल में 14 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला केस सामने आया था. इसके चार दिन बाद 18 जुलाई को दूसरे मामले की पुष्टि हुई थी फिर 22 जुलाई को तीसरा मामला सामने आया. तीनों मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री रिकॉर्ड की थी. ये तीनों ही मरीज यूएई से लौटे थे और वहीं किसी संक्रमित के संपर्क में आए थे. 

केरल में शनिवार को एक 22 साल के लड़के की मौत हो गई. ये लड़का संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में मंकीपॉक्स संक्रमित पाया गया था. उसकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें