scorecardresearch
 

गृह मंत्रालय ने लोकसभा में दिया जवाब- जम्मू-कश्मीर में लगभग आधी हो गईं आतंकी घटनाएं

लोकसभा में मंगलवार को गृह मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पिछले एक साल के दौरान जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों में खासी कमी आई है. पिछले एक साल की तुलना में इस साल आतंकी घटनाओं में आधे की कमी आ गई.

गृह मंत्रालय ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले कम हुए (सांकेतिक-पीटीआई) गृह मंत्रालय ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले कम हुए (सांकेतिक-पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पिछले साल 5 अगस्त को खत्म हुआ था अनुच्छेद 370
  • MHA: 5 अगस्त 2019 से पहले 402 दिन में हुईं 455 आतंकी घटनाएं
  • '5 अगस्त 2019 के बाद 402 दिन में आतंकी घटनाएं घटकर 211 हुईं'

पिछले साल 5 अगस्त को केंद्र सरकार ने अप्रत्याशित फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म कर विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर दिया और इसे लद्दाख को अलग कर केंद्र शासित प्रदेश के रूप में बदल दिया. लोकसभा में गृह मंत्रालय ने बताया कि नई व्यवस्था बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं में कमी आई है.

लोकसभा में आज मंगलवार को गृह मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पिछले एक साल के दौरान जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों में खासी कमी आई है. गृह मंत्रालय के अनुसार 5 अगस्त 2019 से पहले 29 जून 2018 से लेकर 4 अगस्त 2019 के बीच यानी 402 दिनों में कुल 455 आतंकी वारदात हुए. इस तरह से देखा जाए तो औसतन एक आतंकी हमला रोजाना हुआ करता था. 

लेकिन 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकी वारदात में कमी आई. गृह मंत्रालय के अनुसार, 5 अगस्त 2019 से लेकर 9 सितंबर 2020 तक कुल 402 दिनों में 211 आतंकी घटनाएं हुईं. इस तरह से पिछले एक साल की तुलना में इस साल आतंकी घटनाओं में आधे की कमी आ गई.

साथ ही गृह मंत्रालय ने लोकसभा को दिए अपने जवाब में कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में वर्तमान में कोई भी हाउस अरेस्ट नहीं है. गृह मंत्रालय ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत जम्मू-कश्मीर में अब तक किसी भी नेता को गिरफ्तार नहीं किया गया है.

हालांकि मंत्रालय ने लोकसभा को बताया कि जम्मू-कश्मीर में नई व्यवस्था के तहत कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 11 सितंबर तक 223 लोगों को हिरासत में रखा गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें