scorecardresearch
 

Indian railway: ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी, पोस्ट ऑफिस से बुक करवा सकेंगे टिकट

Train Ticket Booking from Post Office: दरअसल, अब यात्री ट्रेन का टिकट नजदीकी पोस्ट ऑफिस से भी बुक करवा सकेंगे. आईआरसीटीसी ने यह सुविधा उत्तर प्रदेश में शुरू की है. पिछले दिनों रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पोस्ट ऑफिस से रेल टिकटों की बुकिंग की सेवा को हरी झंडी दिखाई थी.

X
Indian railway Indian railway
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लाखों रेल यात्रियों को नई सुविधा से फायदा
  • स्टेशनों पर लगने वाली लंबी लाइनों से मिलेगा छुटकारा

Indian railway: भारतीय रेलवे के जरिए से रोजाना लाखों लोग यात्रा करते हैं. रेलवे यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है, जिससे उनकी यात्रा को आसान और आरामदायक बनाया जा सके. समय-समय पर नई-नई सेवाओं की शुरुआत भी होती रहती है. हाल ही में रेलवे ने एक ऐसी सेवा की शुरुआत की है, जिससे ट्रेन की यात्रा करने जा रहे यात्रियों को काफी आराम मिलेगा.

दरअसल, अब यात्री ट्रेन का टिकट नजदीकी पोस्ट ऑफिस से भी बुक करवा सकेंगे. आईआरसीटीसी ने यह सुविधा उत्तर प्रदेश में शुरू की है. पिछले दिनों रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पोस्ट ऑफिस से रेल टिकटों की बुकिंग की सेवा को हरी झंडी दिखाई थी. 

उत्तर प्रदेश में 9147 पोस्ट ऑफिसेस में ट्रेन बुकिंग सेवा की शुरुआत की गई है. इससे दूर-दराज रहने वाले लोगों को ट्रेन के टिकट की बुकिंग करवाने की सुविधा मिल सकेगी. इससे यात्रियों के पास ट्रेवल एजेंट के पास जाने का समय और रुपये, दोनों की ही बचत होगी. 

रेलवे स्टेशन की लंबी कतारों से मिलेगी छुट्टी!
पोस्ट ऑफिस के जरिए से ट्रेन का टिकट बुक करवाने की सुविधा शुरू होने की वजह से आम जनता को काफी मदद मिलने की संभावना है. जो व्यक्ति ग्रामीण क्षेत्रों में रहता है, वह आसानी से अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर जाकर ट्रेन का टिकट बुक करवा सकेगा. उसे ट्रेवल एजेंट के पास नहीं जाना पड़ेगा. साथ ही, उसे रेलवे स्टेशनों पर टिकटों की बुकिंग के लिए लगने वाली लंबी लाइनों से भी छुटकारा मिल सकेगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें