scorecardresearch
 

देश के इन 11 राज्यों में कहीं लॉकडाउन तो कहीं नाइट कर्फ्यू

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और दिल्ली जैसे राज्यों में राज्यव्यापी नाइट कर्फ्यू लागू किए गए हैं. गुजरात, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, ओडिशा और तमिलनाडु में आंशि‍क पाबंदियां लागू हैं.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महाराष्ट्र में मिनी लॉकडाउन, लेकिन वीकेंड पर लॉकडाउन
  • मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में कंप्लीट लॉकडाउन
  • पंजाब, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू

कोरोना वायरस हर दिन पिछले दिन का रिकॉर्ड तोड़ रहा है. आज 8 अप्रैल को 24 घंटे में 1.26 लाख नए केस आए. इसे देखते हुए देश के कई राज्यों में पूर्ण या आंशि‍क पाबंदियां लगाई जा रही हैं, ताकि संक्रमण फैलने से रोका जा सके. इस क्रम में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और दिल्ली जैसे राज्यों में राज्यव्यापी नाइट कर्फ्यू लागू किए गए हैं. गुजरात, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, ओडिशा और तमिलनाडु में आंशि‍क पाबंदियां लागू हैं. देश में दो राज्य- मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में संपूर्ण लॉकडाउन है.

यूपी के 6 शहरों में नाइट कर्फ्यू

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में आज 8 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है. राजधानी लखनऊ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज में 8 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू लागू होगा. लखनऊ में 16 अप्रैल तक रात 9 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक घर से निकलने पर पाबंदी होगी और सड़कों पर आवागमन प्रतिबंधि‍त होगा. इस दौरान जरूरी सेवाएं चालू रहेंगी. लखनऊ में 15 अप्रैल तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं.

दिल्ली से सटे गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में भी 17 अप्रैल तक रात 10 बजे से सबुह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है. गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने 17 अप्रैल तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिया है. प्रयागराज में 20 अप्रैल तक के लिए नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. यहां रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक पाबंदी रहेगी. कानपुर में 8 अप्रैल से 30 अप्रैल तक कर्फ्यू होगा, ये रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक प्रभावी रहेगा. शहर में कक्षा 12 तक के सभी शिक्षण संस्थान बंद करने के आदेश दिए गए हैं, लेकिन परीक्षा व प्रैक्टिकल जैसे कार्य जारी रहेंगे.

दरअसल, बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 13 जिलों के साथ एक समीक्षा बैठक की थी और निर्देश दिया था कि प्रदेश के जिन जिलों में 500 से ज्यादा केस हैं, वहां के डीएम को नाइट कर्फ्यू लगाने का अधिकार होगा. लखनऊ सहित 13 जिलों के डीएम को जरूरत के मुताबिक पाबंदी लागू करने का अधि‍कार दिया गया है. यूपी लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर, गोरखपुर, मेरठ, गौतमबुद्ध नगर, झांसी, बरेली, गाजियाबाद, आगरा, सहारनपुर और मुरादाबाद जिले में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है. इसे नियंत्रित करने के लिए जरूरी निर्देश दिए गए हैं.

इसके पहले मंगलवार से राजधानी दिल्ली में भी 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. सिर्फ जरूरी सेवाएं छोड़कर बाकी गतिविधि‍यों पर पाबंदी लगा दी गई है.

मप्र में छिंदवाड़ा, शाजापुर और कोलार में लॉकडाउन

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में 8 अप्रैल से 7 दिन तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा. शाजापुर जिले में भी 2 का संपूर्ण लॉकडाउन है. भोपाल के कोलार इलाके में 9 अप्रैल से 9 दिन का टोटल लॉकडाउन होगा. इस दौरान सिर्फ मेडिकल की दुकानें खुलेंगी. दूध और सब्जी वाले कालोनी में आ जा सकेंगे. इसके अलावा प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों में 8 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू रहेगा. सभी 52 जिलों के नगरीय क्षेत्रों में प्रत्येक रविवार लॉकडाउन रहेगा.

मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में रायपुर में 9 से 19 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन होगा. वहीं दुर्ग जिले में भी 6 अप्रैल से 14 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन है.

महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन, बाकी दिन भी पाबंदियां

महाराष्ट्र में पूरे राज्य में मिनी लॉकडाउन लागू है, जिसके तहत कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं. राज्य सरकार ने तमाम विरोध के बीच 30 अप्रैल तक वीकेंड लॉकडाउन होगा. 30 अप्रैल तक राज्य में सिर्फ जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी. रात में नाइट कर्फ्यू और दिन में धारा-144 लागू है.

पंजाब सरकार ने भी पूरे राज्य में 30 अप्रैल तक रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है. सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य में राजनीतिक रैलियों पर भी रोक होगी. इसका उल्लंघन करने पर नेताओं पर भी महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी. अभी तक पंजाब के 12 शहरों में नाइट कर्फ्यू था जिसे बढ़ाकर पूरे प्रदेश में लागू कर दिया गया है.

राजस्थान सरकार ने 4 अप्रैल को गाइडलाइन जारी करके पूरे प्रदेश में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की. गाइडलाइन के मुताबिक, राज्य में 30 अप्रैल तक रात 9 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक बाजार बंद रहेंगे. प्रदेश में सभी स्वीमिंग पूल को बंद हैं. हर शुक्रवार रात 9 बजे से लेकर सोमवार सुबह 6 बजे तक सिनेमा हॉल, थियेटर, जिम, मल्टीप्लेक्स और मनोरंजन पार्क बंद रहेंगे. रेस्टोरेंट और होटलों में भी नाइट कर्फ्यू लागू होगा, हालांकि टेक अवे और डिलीवरी की छूट रहेगी.

गुजरात के 28 शहरों में नाइट कर्फ्यू

गुजरात में 8 म्युनिसिपल कॉरपोरेशन और 20 छोटे शहरों में नाइट कर्फ्यू लागू है. अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, सूरत, भावनगर, जामनगर, जूनागढ़ और गांधीनगर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन इलाकों के अलावा पाटन, भुज, गांधीधाम, पोरबंदर, भरूच, वलसाड जैसे 20 छोटे शहरों में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है. ये रात 8 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा. राज्य सरकार ने हेल्थ डिपार्टमेंट और पुलिस डिपार्टमेंट से जुड़े सभी लोगों की छुट्टी 30 अप्रैल तक रद्द कर दी है.

कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में सबसे ज्यादा केस आ रहे हैं. संक्रमण रोकने के लिए शहर में धारा-144 लागू कर दी गई है. लोगों को एकत्र होने से लेकर रेजिडेंशि‍यल कॉम्प्लेक्स में स्वि‍मिंग पूल, जिम, पार्टी हॉल आदि के संचालन पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है.

ओडिशा के 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू

ओडिशा ने भी 5 अप्रैल से लेकर अगले आदेश तक के लिए राज्य के दस जिलों में नाइट कर्फ्यू लागू किया हुआ है. सरकार के आदेश के मुताबिक, सभी तरह की दुकानें, दफ्तर, संस्थान और लोगों की आवाजाही पर रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक पाबंदी होगी.

तमिलनाडु में भी चुनाव खत्म होते ही कई तरह की पाबंदियां लागू की गई हैं. इसके तहत राज्य में 10 अप्रैल से किसी भी तरह के धार्मिक आयोजन पर रोक लगा दी गई है. बसों में सीमित सवारियां बैठाई जा सकेंगी. शॉपिंग मॉल, बड़े स्टोर और अन्य व्यावसायिक संस्थानों को 50% क्षमता के साथ ही संचालित किया जाएगा और 11 बजे के बाद खुलने की इजाजत नहीं होगी. क्लब, मनोरंजन पार्क और मल्टीप्लेक्स भी 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे.

(नोएडा और गाजियाबाद से अरविंद ओझा, लखनऊ से कुमार अभिषेक और समर्थ श्रीवास्तव, कानपुर से रंजय सिंह, भोपाल से रवीश पाल सिंह, मुंबई से पंकज खेलकर, अहमदाबाद से गोपी घांघर और भुवनेश्वर से मोहम्मद सूफियान के इनपुट के साथ.)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें