scorecardresearch
 

Omicron Coronavirus LIVE Updates: भारत में पैर पसार रहा ओमिक्रॉन, केरल में 4 और दिल्ली में 2 नए मरीज मिले

aajtak.in | नई दिल्ली | 20 दिसंबर 2021, 11:17 PM IST

दुनियाभर के लिए सिरदर्द बन चुके कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले भारत में भी तेजी से बढ़ रहे हैं. देश में कोरोना के इस नए वैरिएंट के केस करीब दर्जनभर राज्यों में सामने आए हैं.

तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामले (प्रतीकात्मक तस्वीरः पीटीआई) तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामले (प्रतीकात्मक तस्वीरः पीटीआई)

हाइलाइट्स

  • देश में तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रॉन से संक्रमण के मामले
  • देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की तादाद 159 पहुंची
  • ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 54 केस महाराष्ट्र में
  • 11 राज्य, केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रॉन के मामले

New Corona Variant Omicron Cases, Coronavirus Latest News: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले देश में 150 के पार पहुंच गए हैं. देश में अब कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट से संक्रमण के कुल 159 मामले हो गए हैं. कोरोना का ये वैरिएंट अब तक देश के 11 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश तक फैल चुका है. महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 54 मामले सामने आए हैं.

11:17 PM (6 महीने पहले)

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए बनाए आइसोलेशल वार्ड और खास वेंटीलेटर्स

Posted by :- Mrinal Sinha

पहली और दूसरी लहर के बाद अब संभवत: तीसरी लहर और ओमिक्रॉन वैरीएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए अब लोगों के मन में डर बढ़ता जा रहा है. दूसरी लहर में कई सारे अस्पतालों में संसाधनों की काफी कमी देखी गई थी लेकिन तीसरी लहर में इस तरह की कोई स्थिति ना बने इसलिए दिल्ली एनसीआर के अस्पताल अब पूरी तरह से तैयार हैं. नोएडा के यथार्थ अस्पताल में कोरोना से निपटने के लिए अब 1200 बेड्स की व्यवस्था कर दी गई है. साथ ही साथ 66 आईसीयू बैड्स लगाए गए हैं और बच्चों के लिए भी अलग से 16 आईसीयू बेड की व्यवस्था की गई है.
 

Isolation Ward
Isolation Ward
6:07 PM (6 महीने पहले)

भारत बायोटेक ने तीसरे डोज के फेज-3 क्लिनिकल ट्रायल के लिए दिया आवेदन

Posted by :- Mrinal Sinha

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन भी अब डराने लगा है. देश में अब तक ओमिक्रॉन के 161 मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए बूस्‍टर डोज की चर्चा लगातार हो रही है. इस सब के बीच भारत बायोटेक ने देश में अपनी वैक्सीन की तीसरी खुराक के लिए तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल के लिए आवेदन जमा किया है.

4:20 PM (6 महीने पहले)

मॉडर्ना का दावा, ओमिक्रॉन के खिलाफ कारगर है हमारी वैक्सीन का बूस्टर डोज

Posted by :- Mrinal Sinha

वैक्सीन कंपनी मॉडर्ना ने दावा किया है कि उनकी वैक्सीन का बूस्टर डोज ओमिक्रॉन के खिलाफ कारगर है.

3:34 PM (6 महीने पहले)

देश में ओमिक्रॉन के 161 मामले, एक की हालत गंभीर नहीं

Posted by :- Mrinal Sinha

भारत के 12 राज्यों में अब तक ओमिक्रॉन के 161 मामले सामने आए हैं. हालांकि इनमें से एक भी मरीज की स्थिति गंभीर नहीं कही जा सकती है. वहीं कुल 42 लोग अब तक पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज भी हो चुके हैं.  प्रत्येक राज्य की बात करें तो महाराष्ट्र- 54, दिल्ली-32, तेलंगाना- 20, राजस्थान-17, गुजरात- 13, केरल-11, कर्नाटक-8, उत्तर प्रदेश में 2 और तमिल नाडु, आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल और चंडीगढ़ में एक एक मामला सामने आया है. वहीं ठीक होने वाले मरीजों में अधिकतर महाराष्ट्र, दिल्ली और कर्नाटक से हैं.

1:35 PM (6 महीने पहले)

दिल्ली सरकार का फैसला, कोरोना के सभी संक्रमितों के सैंपल की होगी जीनोम सीक्वेंसिंग

Posted by :- Hemant Pathak

दिल्ली में सोमवार को ओमिक्रॉन के 2 नए केस मिलने के बाद सरकार अलर्ट मोड में आ गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जहां केंद्र सरकार से बूस्टर डोज की अनुमति देने के लिए गुहार लगाई है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में सभी कोरोना संक्रमितों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा. साथ ही होम आइसोलेशन के नियमों में सख्ती के लिए 23 दिसंबर को सरकार ने बैठक बुलाई है. बता दें कि दिल्ली सरकार ने फ्री राशन की अवधि 6 महीने बढ़ाते हुए 31 मई कर दी है.
 

1:11 PM (6 महीने पहले)

केरल में बेकाबू हो रहा कोरोना, ओमिक्रॉन वैरिएंट के 4 नए मरीज मिले

Posted by :- Hemant Pathak

केरल में कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट बेकाबू हो रहा है. सोमवार को केरल में ओमिक्रॉन के 4 नए मरीज मिले हैं. केरल के स्वास्थ्य मंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि अब राज्य में कुल ओमिक्रॉन के संक्रमितों की संख्या 15 हो गई है. बता दें कि बीते दिन देशभर में कोरोना के सबसे ज्यादा केस केरल में ही मिले थे.
 

11:02 AM (6 महीने पहले)

दिल्ली में ओमिक्रॉन के 2 नए मरीज मिले

Posted by :- Hemant Pathak

दिल्ली में ओमिक्रॉन के 2 नए संक्रमित मिलने से हड़कंप मच गया है. ओमिक्रॉन के साथ ही कोरोना के केस भी बढ़ रहे हैं. अब दिल्ली में ओमिक्रॉन के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है. हालांकि दिल्ली में ओमिक्रॉन के 12 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं. जबकि 12 मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

10:50 AM (6 महीने पहले)

दिल्ली में दो लैब में हो सकेगी जीनोम सीक्वेंसिंग के सैंपल की जांच

Posted by :- Hemant Pathak

देश में बढ़ रहे कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए दो लैंब बनाई हैं. लिहाजा एक लैब में 400 सैम्पल की रोजाना टेस्टिंग हो सकेगी. एक लैब LNJP अस्पताल और दूसरी लैब ILBS अस्पताल में बनाई गई है. बता दें कि ओमिक्रॉन की जांच के लिए सिर्फ उन्हीं लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लैब को भेजे जा रहे हैं, जो कि लोग रिस्क देशों से दिल्ली आ रहे हैं और कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं.

9:24 AM (6 महीने पहले)

लेह में कोरोना के 158 और कारगिल में 30 नए मरीज मिले

Posted by :- Hemant Pathak

लद्दाख में कोरोना संक्रमण के 28 नए संक्रमित मरीज मिले हैं. लिहाजा सक्रिय मामलों की संख्या 188 तक जा पहुंची है. प्रशासन की ओर से बताया गया कि लेह में 158 मामले और कारगिल में 30 नए मरीज मिले हैं. जबकि लद्दाख में 21 मरीज ठीक होकर अपने घर चले गए हैं.
 

8:29 AM (6 महीने पहले)

कर्नाटक में ओमिक्रॉन के पांच केस मिलने से मचा हड़कंप

Posted by :- Hemant Pathak

देश के कई राज्यों में पकड़ बना चुका ओमिक्रॉन अब भयावह रूप धारण करता जा रहा है. मसलन, कर्नाटक में ओमिक्रॉन के पांच केस सामने आए हैं. इसमें 82 साल के बुजुर्ग और 73 साल की महिला समेत क्रमशः 19 औऱ 20 साल की एक युवती भी शामिल हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि ओमिक्रॉन बुजु्र्गों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. 
 

7:01 AM (6 महीने पहले)

लद्दाख में कोरोना के 28 नए मामले, केंद्र शासित प्रदेश में 188 एक्टिव केस

Posted by :- Bikesh Tiwari

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में कोरोना के 28 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही केंद्र शासित प्रदेश में कुल एक्टिव केस की तादाद 188 पहुंच गई है. इनमें 158 मामले लेह और 30 करगिल में बताए जा रहे हैं.

6:57 AM (6 महीने पहले)

भारत में 153 हुए ओमिक्रॉन केस, महाराष्ट्र में हालात भयावह

Posted by :- Hemant Pathak

भारत के ओमिक्रॉन संक्रमण के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब हालात ये हैं कि ओमिक्रॉन के 153 केस हो गए हैं. इसमें महाराष्ट्र अव्वल है. लिहाजा बीते दिन यानी रविवार को महाराष्ट्र में छह और गुजरात में 4 नए केस मिले हैं. देश के 12 राज्यों में फैल चुके ओमिक्रॉन के अब हर तीन दिन में केस डबल हो रहे हैं. बता दें कि महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 54, दिल्ली में 22, तेलंगाना में 20, राजस्थान में 17, कर्नाटक में 14 , गुजरात में 11, केरल में 11, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में एक केस मिला है.

6:19 AM (6 महीने पहले)

जर्मनी ने ब्रिटेन से आने वालों के लिए सख्त किए यात्रा प्रतिबंध

Posted by :- Bikesh Tiwari

कोरोना वायरस के मामले ब्रिटेन में तेजी से बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए जर्मनी ने ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए कड़े यात्रा प्रतिबंध लागू कर दिए हैं. अब ब्रिटेन से आने वालों को जर्मनी में 14 दिन क्वारंटीन रहना होगा.

5:09 AM (6 महीने पहले)

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच वैक्सीनेशन को चेतावनी देगी अमेरिकी सरकार

Posted by :- Bikesh Tiwari

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच अमेरिका की जो बाइडेन के नेतृत्व वाली सरकार वैक्सीनेशन पर फोकस करने की तैयारी में है. अमेरिकी सरकार वैक्सीनेशन न कराने वाले नागरिकों को कड़ी चेतावनी दे सकती है. व्हाइट हाउस के शीर्ष चिकित्सा सलाहकार डॉक्टर एंथनी फौसी ने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनियाभर में है. हमारी असली समस्या वैक्सीनेशन के योग्य वे लोग हैं जिन्होंने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है.

4:10 AM (6 महीने पहले)

ओमिक्रॉन से बचाव के लिए बच्चों को लगवाएं वैक्सीन

Posted by :- Bikesh Tiwari

ओमिक्रॉन के खतरे को लेकर इजरायल भी सतर्क हो गया है. इजरायल के प्रधानमंत्री ने लोगों से ओमिक्रॉन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एहतियातन बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगवाने की अपील की है.

2:25 AM (6 महीने पहले)

मुंबई में ओमिक्रॉन वैरिएंट के 22 केस

Posted by :- Bikesh Tiwari

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के महाराष्ट्र में अब तक कुल 54 मामले सामने आए हैं. इनमें से 22 केस अकेले मुंबई शहर में हैं.

2:24 AM (6 महीने पहले)

किस राज्य में ओमिक्रॉन के कितने संक्रमित

Posted by :- Bikesh Tiwari

केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 54 मामले महाराष्ट्र में हैं. दिल्ली में 22, तेलंगाना में 20, राजस्थान में 17, कर्नाटक में 14, केरल में 11 और गुजरात में ओमिक्रॉन के 9 मामले हैं. आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के साथ ही केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी ओमिक्रॉन के एक-एक मरीज हैं.

2:18 AM (6 महीने पहले)

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 6 नए मामले, गुजरात में 2

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन से संक्रमण के छह नए मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र के साथ ही गुजरात में भी ओमिक्रॉन के दो नए मामले सामने आए. गुजरात में यूके से आए एक 45 साल के व्यक्ति और एक किशोर के ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.