scorecardresearch
 

Amazon, Flipkart समेत कई ई-कॉमर्स कंपनियों को नोटिस, 'नकली' प्रेशर कुकर की सेल

सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने नकली प्रेशर कुकर बेचने पर ई-कॉमर्स कंपनियों को नोटिस जारी किया है. इन कंपनियों से 7 दिन के भीतर जवाब मांगा गया है.

5 ई-कॉमर्स कंपनियों को भेजा गया नोटिस (फाइल फोटो) 5 ई-कॉमर्स कंपनियों को भेजा गया नोटिस (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • CCPA ने कंपनियों को भेजा नोटिस
  • 7 दिन के भीतर मांगा गया जवाब

सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने ई-कॉमर्स कंपनियों को नोटिस जारी किया है. इन्हें तय मानकों पर प्रेशर कुकर (Pressure Cooker) नहीं बेचने पर नोटिस भेजा गया है. CCPA ने जिन कंपनियों को नोटिस भेजा है, उसमें Amazon, Flipkart, Snapdeal, Shopclues, Paytm Mall का नाम शामिल है. 

इन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर केंद्र सरकार की ओर से जारी क्वालिटी कंट्रोल के आदेश का उल्लंघन हो रहा था. CCPA ने 21 जनवरी 2020 को जारी घरेलू प्रेशर कुकर (क्वालिटी कंट्रोल) आदेश का उल्लंघन करते हुए ई-कॉमर्स कंपनियों पर प्रेशर कुकरों की बिक्री के मामले में स्वतः संज्ञान लिया था.

आदेश के मुताबिक, घरेलू प्रेशर कुकर को भारतीय मानक IS 2347:2017 के अनुरूप होना और अगस्त 2020 से लागू BIS से लाइसेंस के तहत स्टैंडर्ड चिह्न होना जरूरी है. 

ये भी पढ़ें-- ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले सावधान! फर्जी वेबसाइट्स के जरिए किया जा रहा है स्कैम, ऐसे बचें

CCPA ने देश में नकली सामानों की बिक्री रोकने के लिए ये कदम उठाया है. नकली सामानों की बिक्री रोकने और कंज्यूमर राइट्स के उल्लंघन की जांच के लिए देश के सभी जिलों के कलेक्टर्स के लिए गाइडलाइन भी जारी की है. रोजाना इस्तेमाल होने वाले सामान जैसे हेलमेट, प्रेशर कुकर और कुकिंग गैस सिलेंडर इस लिस्ट में शामिल हैं. 

सरकार के मुताबिक, Amazon पर 2, Flipkart पर 3, Snapdeal पर 2, Shopclues पर 3 और Paytm Mall पर भी 3 कंपनियों के प्रेशर कुकर तय मानकों पर नहीं बेचे जा रहे थे. अथॉरिटी ने सभी ई-कॉमर्स कंपनियों से नोटिस जारी होने के 7 दिन के भीतर जवाब मांगा है. ऐसा नहीं करने पर उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें